Home / International Sports / Women’s IPL : ट्रेलब्लेजर्स नयी चैंपियन, सुपरनोवाज का हैट-ट्रिक का सपना टूटा 

Women’s IPL : ट्रेलब्लेजर्स नयी चैंपियन, सुपरनोवाज का हैट-ट्रिक का सपना टूटा 

ट्रेलब्लेजर्स ने शारजाह में हुए फाइनल में सुपरनोवाज को 16 रन से मात देकर पहली बार महिला टी20 चैलेंज (महिला आईपीएल)  की विजेता ट्राफी जीत ली.  ट्रेलब्लेजर्स की जीत में स्मृति मंधाना (68) ने कप्तानी पारी खेली जबकि  सुपरनोवाज से स्पिनर राधा यादव ने 5 विकेट  झटके लेकिन टीम की बल्लेबाज उसका फायदा नहीं उठा सकी और सुपरनोवाज का खिताबी हैट-ट्रिक का सपना अधूरा रह गया.

सुपरनोवाज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. ट्रेलब्लेजर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 118 रन बनाये.  जवाब में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली सुपरनोवाज निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 102 रन बना सकी.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी सुपरनोवाज ने 3 विकेट 37 रन पर गिरा दिए. ओपनर सी अटापट्टू (6 रन, 9 गेंद, 1 चौका ) को सोफी एक्लेस्टोन ने एलबीडब्लयू कर दिया. एक्लेस्टोन ने पारी के दूसरे ओवर में एक्लेस्टोन ने आखिरी गेंद पर ये विकेट लिया.  अटापट्टू डीआरएस के सहारे आउट दी दी गयी जबकि पहले मैदानी अंपायर ने उन्हें नॉट आउट करार दिया था.

विकेटकीपर तानिया भाटिया (14) और जेमिमा रोड्रिग्ज (13) को दीप्ति शर्मा ने आउट किया.  सुपरनोवाज की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 30 रन की जुझारू पारी खेली जबकि शशिकला सिरिवर्दने ने 19 रन बनाए. सलमा खातून ने पारी के 19वें ओवर में 4 गेंदों पर 3 विकेट लिए. दूसरी गेंद पर अनुजा पाटिल (8) रन आउट हुईं. अगली ही गेंद पर सलमा ने हरमनप्रीत को बोल्ड कर दिया. फिर 5वीं गेंद पर पूजा वस्त्रकार (0) को सोफी ने लपका जिससे स्कोर 7 विकेट पर 94 रन हो गया.

इससे पूर्व पहले पहले बल्लेबाजी करने उतरी ट्रेलब्लेजर्स से कप्तान स्मृति मंधाना ने  49 गेंदों पर  5 चौके व 3 छक्के से  68 रन की धमाकेदार अर्धशतकीय पारी खेली और इस सीजन की टॉप स्कोरर हो गयी.  कप्तान स्मृति मंधाना ने पारी का दूसरा ओवर करने वालीं ऑफ स्पिनर अनुजा पाटिल पर 2 चौके मारने के बाद लॉन्ग ऑफ पर खूबसूरत छक्का जड़ा.

इससे ट्रेलब्लेजर्स ने पॉवर प्ले में 45 रन बनाये.  ओपनर डिआंड्रा डॉटिन (20) को जीवनदान मिला. लेकिन वो हवा में लहराता कैच थमा कर आउट हो गयी. सुपरनोवाज से  राधा यादव ने 4 ओवर में 16 रन देकर पांच विकेट लिए. झटके. राधा यादव इस लीग में 5 विकेट लेने वालीं पहली गेंदबाज बनीं. उन्होंने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर सोफी एक्लेस्टोन (1) को सेलमन के हाथों कैच आउट कराया.

फिर चौथी गेंद पर हरलीन देओल (4) को आउट किया. ओवर की 5वीं गेंद पर झूलन गोस्वामी (1) को स्टंप आउट और आखिरी गेंद पर चंथम (0) रन आउट किया. इससे पहले  18वें ओवर में भी राधा ने दीप्ति शर्मा (9) और ऋचा घोष (10) के विकेट लिए.  पूनम यादव और शशिकला सिरीवर्दने को 1-1 विकेट मिले.

About Aditya Srivastava

Check Also

 जोकोविच, फेडरर, नडाल और तियाफोई को एटीपी पुरस्कार-2020

एटीपी के शीर्ष पुरस्कार पर इस साल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और फ्रांसिस ...