Latest News
Home / International Sports / क्या विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में होगा बदलाव, जानें आईसीसी का प्लान  

क्या विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में होगा बदलाव, जानें आईसीसी का प्लान  

कोरोना काल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों का फैसला, उनके द्वारा खेले मैच में अंक प्रतिशत के अनुसार होगा. ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी क्रिकेट समिति ने इस विकल्प पर चर्चा की और अंतिम फैसला इस हफ्ते मुख्य कार्यकारियों की समिति की बैठक में होगा.

वैसे समिति ने कोरोना महामारी की वजह से नहीं खेले गये मुकाबलों को ड्रॉ मानने और अंक देने के बारे में सोचा था जिसे बाद में ख़ारिज कर दिया था. अभी की योजना के अनुसार  टॉप रैंकिंग वाली प्रत्येक 9 टीम के मध्य दो वर्ष में छह सीरीज होगी. और प्रत्येक सीरीज में ज़्यादातर 120 अंक के अनुसार फैसला होगा.  इसमें टॉप टू टीमें अगले वर्ष जून में लार्ड्स पर होने वाले फाइनल में खेलेगी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी चार टेस्ट हारने और इंग्लैंड के खिलाफ सभी पांच टेस्ट जीतने पर  भारत के 480 (66.67 अंक) होंगे.  इन दो सीरीज से डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जगह पक्की करने वाली टीमों का फैसला होगा. भारत  अभी चार सीरीज में 360 अंक के  साथ टॉप पर है.  ऑस्ट्रेलिया (296) दूसरे और इंग्लैंड (292) तीसरे पायदान पर  है.

इंग्लैंड के खिलाफ पांचों टेस्ट में जीत और ऑस्ट्रेलिया से 1-3 से हार के बाद भारत के 510 (70.83 फीसदी अंक) जो न्यूजीलैंड के अधिकतम प्रतिशत से ज्यादा होगा. भारत ने अगर इंग्लैंड को 5-0 से मात दी या ऑस्ट्रेलिया से 0-2 से हारा तो उसके 500 (69.44 फीसदी अंक) होंगे.

न्यूजीलैंड की टीम  वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू सीरीज में क्लीनस्वीप  करने पर  420 अंक (70 फीसदी अंक) होंगे और टीम टॉप टू में जगह पक्का करके फाइनल खेलेगी.   हालांकि न्यूजीलैंड ने 240 अंक भी जुटा लिए तो आस्ट्रेलिया में दो ड्रॉ भारत के लिए नाकाफी होंगे. आईसीसी की साल की अंतिम तिमाही मीटिंग सोमवार को होगी.

About Aditya Srivastava

Check Also

वार्नर को लगी चोट, जांच के बाद ही फैसला

दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत से तब झटका लगा जब  टीम के  स्टार ...