Latest News
Home / National Sports / सचिन ने जब कहा था इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा, आज ही था वो दिन

सचिन ने जब कहा था इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा, आज ही था वो दिन

आज वो खास दिन है जब क्रिकेट के भगवान के रूप में फेमस क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने 16 नवंबर, 2013 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था.  उन्होंने फेयरवेल मैच में मुंबई में अपने घरेलू मैदान पर खेला था. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 200वें टेस्ट मैच के बाद  संन्यास लिया था.

उन्होंने  74 रन बनाये थे जिन्हें स्पिनर नरसिंह देवनरायण की गेंद पर डैरेन सैमी ने कैच लपका था लेकिन उन्होंने इसका जश्न नहीं मनाया था.  सचिन तेंदुलकर ने वानखेड़े में भाषण भी दिया था कि समय जल्दी चला गया, लेकिन यादें हमेशा साथ रहेंगी. वही ‘सचिन सचिन’ मेरे कानों में गूंजता रहेगा जब तक मैं सांस लेना बंद नहीं करूंगा.

तेंदुलकर का क्रिकेट करियर दो दशकों से अधिक का रहा. उन्होंने अपना अंतिम वर्ल्ड कप  2011 में खेला था.  वो टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनने के मामले में दूसरे पायदान पर थे. इस दौरान भारतीय टीम ने श्रीलंका को छह विकेट से मात देकर विश्व कप जीता था. यही नहीं सचिन ने 2012 में वनडे क्रिकेट से संन्यास के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के मेंटर के रूप में भी खूब चमके थे.

सचिन तेंदुलकर  आईसीसी हॉल ऑफ फेम में जगह पाने वाले छठे भारतीय है. उन्होंने 15 नवंबर 1989 को 16 साल की आयु में भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा कुल 34,357 रन बनाये है. उनके बाद  दूसरे पायदान पर रहे  श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर कुमार संगकारा ने 28,357 रन बनाये है. सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में 18,426 रन और टेस्ट क्रिकेट में 15,921 रन हैं.

About Aditya Srivastava

Check Also

पूर्व इंटरनेशनल हॉकी प्लेयर एमपी सिंह की हेल्प के लिए गावस्कर की फाउंडेशन’ की पहल 

दिग्गज पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने पूर्व भारतीय हॉकी प्लेयर एमपी सिंह की सहायता ...