Home / National Sports / कोरोना काल में क्या अभ्यास के लिए आएंगी महिला पहलवान ?

कोरोना काल में क्या अभ्यास के लिए आएंगी महिला पहलवान ?

लखनऊ : कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते खेल गतिविधियां लंबे समय से ठप्प पड़ी है तो खिलाड़ियों को अभ्यास से भी वंचित रह जाना पड़ रहा है। इसी क्रम में अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए खिलाड़ियों की तैयारी भी महत्वपूर्ण हो जाती है।

इसी क्रम में आगामी ओलंपिक व अन्य इंटरनेशनल टूर्नामेंट्स की तैयारी के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के लखनऊ क्षेत्रीय केंद्र में भारतीय सीनियर महिला कुश्ती टीम के शिविर के 10 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक आयोजन को मंजूरी दी गई है।

साई ने जारी किया आदेश, दस अक्टूबर से लखनऊ में लगेगा शिविर

हालांकि सरकार द्वारा अनलाक में मिली ढील और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) के चलते कड़े कोविड प्रोटोकाल के साथ कई खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के अभ्यास शिविर भी शुरू हो गए है। इसी क्रम मे भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के सरोजनीनगर स्थित लखनऊ क्षेत्रीय केंद्र में पिछली एक सितम्बर को भारतीय महिला कुश्ती टीम के प्रशिक्षण शिविर को मंजूरी दी थी।

कोरोना के खौफ के चलते एक बार पहले टल चुका है शिविर

वैसे इस सेंटर में महिला पहलवानों का शिविर काफी लंबे समय से चल रहा है लेकिन माह के शुरू में लगने वाले इस शिविर के समय कई स्टार पहलवानों में कोरोना संक्रमण का ऐसा खौफ पसरा कि वो शिविर ज्वाइन करने को तैयार ही नहीं हुई। इसके चलते इस शिविर को टॉल दिया गया था।

हालांकि भारतीय खेल प्राधिकरण ने एक बार फिर इस शिविर को चालू करने की कवायद की है और लखनऊ क्षेत्रीय केंद्र में इस शिविर के आयोजन को मंजूरी दी है। आगामी 10 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक लगने वाले इस शिविर में 15 खिलाड़ी, दो कोच व दो सपोर्ट स्टाफ शामिल होंगे।

ये भी पढ़े : भारतीय महिला पहलवानों का शिविर साई लखनऊ में एक सितम्बर से

 

वैसे पहले भी यहीं लगे शिविर में से निकलकर भारतीय महिला पहलवानों ने कई शीर्ष इंटरनेशनल टूर्नामेंट्स में पदक जीते है। इस शिविर में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक, कामनवेल्थ गेम्स व एशियाड की गोल्ड मेडलिस्ट विनेश फोगाट सहित कई इंटरनेशनल महिला पहलवान भी हिस्सा लेंगे।

इस शिविर के दौरान निर्धारित स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का सख्ती से पालन कराया जाएगा। इस शिविर के आयोजन की जानकारी कार्यकारी निदेशक संजय सारस्वत ने दी।

महिला टीमः

  • 50 किग्राः-निर्मला देवी (हरियाणा), पिंकी (दिल्ली), सीमा (आरएसपीबी)
  • 53 किग्राः-विनेश फोगाट (आरएसपीबी) पूजा गहलौत (दिल्ली), ललिता (आरएसपीबी)
  • 57 किग्राः-अंशु (हरियाणा), सरिता (आरएसपीबी), पूजा ढांढा (हरियाणा)
  • 62 किग्राः-सोनम (हरियाणा), साक्षी मलिक (आरएसपीबी), नवजौत कौर (आरएसपीबी)
  • 68 किग्राः-दिव्या काकरान (आरएसपीबी), निशा (हरियाणा), अनीता (हरियाणा)
  • कोच व सपोर्ट स्टाफः-चीफ कोचः कुलदीप सिंह (आरएसपीबी), कोचः साहिल शर्मा (जम्मू-कश्मीर), फिजियोः धीरेंद्र प्रताप सिंह, मसाजरः जगरोशनी।

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...