Home / National Sports / प्रीमियर हैंडबॉल लीग में खेलेगी उत्तर प्रदेश की टीम ‘यूपी आइकन

प्रीमियर हैंडबॉल लीग में खेलेगी उत्तर प्रदेश की टीम ‘यूपी आइकन

पिंक सिटी जयपुर में इस माह के अंत में हैंडबॉल में लीग के तड़के की तब शुरुआत होगी   जब   प्रीमियर हैंडबॉल लीग (पीएचएल) के पहले सीजन की शुरुआत 24 दिसंबर से  जयपुर के सवाई मानसिंह इंडोर स्टेडियम में होगी.   18 दिनों तक चलने वाली इस लीग के सभी 33 मैच इसी स्टेडियम में होंगे.

पहले सीजन की मेजबानी को जयपुर तैयार

देश में हैंडबॉल की संचालक संस्था  हैंडबॉल  फेडरेशन ऑफ़ इंडिया  (एचएफआई) के तत्वावधान में पीएचएल का आयोजन 24 दिसंबर से 10 जनवरी 2021 तक होगा. लीग के पहले सीजन के कार्यक्रमों की घोषणा शनिवार को जयपुर में संवाददाता सम्मेलन में हुए  की गई.  पीएचएल के सीजन-1 में छह टीमें भाग लेगी जिसमे उत्तर प्रदेश से जुड़ी टीम  यूपी आइकन है. इसके ओनर यूपी के खेल प्रमोटर डा. सैयद रफत (प्रबंध निदेशक आइकोनिक ओलंपिक गेम्स अकादमी, इंटरनेशनल taekwondo प्लेयर) हैं.

18 दिनों तक चलने वाली यह लीग 24 दिसंबर से शुरू होगी

एचएफआई के अध्यक्ष ए.जगनमोहन राव ने पीएचएल लॉन्च से इतर मीडिया से कहा कि भारतीय हैंडबॉल के इतिहास में यह एक महत्वपूर्ण पल होने जा रहा है क्योंकि प्रीमियर हैंडबॉल लीग से इस खेल को बहुत अधिक बढ़ावा मिलेगा, जिसने जमीनी स्तर पर काफी प्रगति की है और अब वह पदक जीतने वाले ओलंपिक खेल बनने की महत्वकांक्षा रखता है.

महासंघ के रूप में हमारा लक्ष्य न केवल लीग का संचालन करना है, बल्कि इसे एक उत्पाद के रूप में पेश करना है ताकि हैंडबॉल को बढ़ावा मिले और देश में इस खेल का समग्र विकास होगा. मुझे विश्वास है कि जयपुर में जो सुविधाएं मौजूद है, उसके साथ वह एक बेहतरीन मेजबान साबित होगा., लीग के संचालन के दौरान राजस्थान सरकार की तरफ से मिलने वाले समर्थन के लिए हम उनका आभारी हैं.

यूपी आइकन

एचएफआई के उपाध्यक्ष आनंदेश्वर पाण्डेय ने कहा कि हमारे पास भारत में खेल खेलने वाले 80000 खिलाड़ी पंजीकृत हैं. यह भारत में खेल की उपस्थिति को देखते हुए एक बहुत बड़ी संख्या है. हैंडबॉल एक ओलंपिक खेल है और प्रतिभा तथा अवसरों के संदर्भ में अंतर्राष्ट्रीय महासंघ भारत को एक बड़ी संभावना के रूप में देखता है.

मुझे लगता है कि सही समय पर पीएचएल की शुरुआत हो रही है और इससे ओलंपिक के लिए हमारे मिशन में मदद मिलेगी और यह भारत में खेलों पर अपना प्रभाव छोड़ेगा.   इतिहास में यह पहली बार होगा जब राजस्थान किसी नेशनल स्पोटर्स लीग के पूरे सीजन की मेजबानी करेगा. 18 दिनों तक चलने वाले पुरुषों के इस मेगा इवेंट में 30 लीग मैच खेले जाएंगे और फिर इसके बाद तीन नॉकआउट गेम होंगे.

पीएचएल के सीजन-1 में छह टीमें भाग लेगी. इन छह टीमों में तेलंगाना टाइगर्स, यूपी आइकन, महाराष्ट्र हैंडबॉल हसलर्स, किंगहॉक्स राजस्थान, बंगाल ब्लूज़ और पंजाब पिटबुल शामिल हैं, जो खिताब के लिए एक-दूसरे से भिड़ेगी. पीएचएल के पहले सीजन में 80 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे और प्रत्येक टीम में 14 खिलाड़ी होंगे.

प्रीमियर हैंडबॉल लीग

पीएचएल लीग के लॉन्च के अवसर पर राजस्थान प्रदेश कांग्रसे अध्यक्ष राजीव अरोड़ा, एचएफआई के उपाध्यक्ष आनंदेश्वर पाण्डेय, ठाकुर तेजराज सिंह, एचएफआई के पीएचएल को प्रमोटर्स असीम मर्चेंट और मनु अग्रवाल तथा सीईओ मृणालिनी शर्मा भी थे.

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष राजीव अरोड़ा ने कहा कि  जयपुर और पूरे राज्य के लिए इस तरह की लीगों की मेजबानी करने का यह एक बहुत बड़ा अवसर है. हमारा मानना है कि एक राज्य के रूप में हमारे पास काफी संभावनाएं हैं और इस तरह के खेलों के आयोजन से हमें अधिक घरेलू प्रतिभाओं का पता लगाने में मदद मिलेगी.

यूपी आइकन के ओनर डा. सैयद रफत (प्रबंध निदेशक आइकोनिक ओलंपिक गेम्स अकादमी, इंटरनेशनल taekwondo प्लेयर) ने लीग का हिस्सा बनने  पर ख़ुशी जताई और कहा कि भारत तथा दुनिया भर में हैंडबॉल एथलीटों की लोकप्रियता में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

हालांकि दर्शक लाइव एक्शन नहीं देख पाएंगे लेकिन  यह लीग कई स्थानीय खिलाड़ियों को भारत के लिए खेलने के लिए प्रेरित करेगी. पीएचएल के आयोजन से विश्व रैकिंग में 32वें स्थान पर काबिज भारतीय टीम को नई प्रतिभाओं के साथ नई प्रेरणा मिलेगी. ऐसे समय में जब कोविड- 19 महामारी के कारण खेल जगत प्रभावित हुआ है, तो फिर पीएचएल के पहले सीजन से फैन्स को सक्रिय खेल वापसी की महसूस होगी.

हैंडबॉल को खेल मंत्रालय द्वारा प्राथमिक खेल के रूप में मान्यता दी गई है और इसे पोडियम ओलंपिक स्कीम के तहत सूचीबद्ध किया गया है. पीएचएल के प्रमोटर्स असीम मर्चेंट ने कहा कि  इसकी स्थापना के बाद से ही मुझे इसके प्रमोटर के रूप में पीएचएल के साथ जोड़ा गया है.

हमारा हमेशा से यह मानना रहा है कि एथलीटों के लिए एक मंच बनाया जाए और उसमें उन चीजों की एक व्यापक योजना को शामिल किया जाए, जिसमें हमारे एथलीटों के सपनों को पूरा किया जाए और ओलंपिक में देश को गौरवान्वित किया जाए. पीएचएल के पहले सीजन का प्रसारण सोनी पिक्चर्स स्पोटर्स नेटवर्क पर किया जाएगा. इसके अलावा एयरटेल टीवी, जियो टीवी और सोनी लाइव पर भी इसके मैचों का प्रसारण किया जाएगा.

प्रीमियर हैंडबॉल लीग

भारतीय हैंडबॉल महासंघ (एचएफआई) के तत्वाधान में प्रीमियर हैंडबॉल लीग (पीएचएल) का पहला सीजन 24 दिसंबर से शुरू होगा. इस लीग में उत्तर प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, राजस्थान और तेलंगाना का प्रतिनिधित्व करने वाली छह टीमें भाग लेगी.प्रत्येक टीम में दो एशियाई और एक यूरोपीय खिलाड़ी सहित 14 खिलाड़ी होंगे. हालांकि कोरोना महामारी और यात्रा संबंधी प्रतिबंधों के कारण पहले सीजन में केवल सभी भारतीय खिलाड़ी ही होंगे.

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...