Home / International Sports / US Open : सुमित नागल सात साल में ग्रैंडस्लैम मैच जीतने वाले पहले भारतीय

US Open : सुमित नागल सात साल में ग्रैंडस्लैम मैच जीतने वाले पहले भारतीय

भारत के सुमित नागल ने यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पहले दौर में अमेरिका के ब्रैडली क्लान को मंगलवार रात दो घंटे 12 मिनट तक हुए मैच में 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से मात दी. अब दूसरे दौर में उनकी टक्कर विश्व नंबर तीन आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम से होगी. वैसे सुमित  इसी के साथ पिछले सात साल में ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में एकल मैच जीतने वाले पहले भारतीय हो गए है.

इससे पहले सोमदेव देववर्मन किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रॉ में मैच में मैच जीता था. सोमदेव ने 2013 में यूएस ओपन में क्वालीफायर से मुख्य ड्रा में जगह बनाने के बाद स्लोवाकिया के लुकास लैको को मात डी थी.   वैसे सुमित ने फ्लाशिंग मीडोज पर पिछले साल रोजर फेडरर के खिलाफ एक सेट जीता था.

आज की जीत के बाद सुमित ने कहा कि  पहले दौर में जीत काफी खास रही है. मैंने यहाँ 2013 में जूनियर वर्ग में क्वालीफाई किया था. उन्होंने ये भी कहा कि नर्वस था और ग्रैंडस्लैम में अपनी पहली जीत के लिए उतरा था. जीत से  उत्साहित सुमित नागल ने विश्व नंबर तीन खिलाड़ी को कड़ी चुनौती देने की बात की. उन्होंने कहा इस मैच से ये भी आंकलन कर सकूँगा कि टेनिस के स्तर से मेरी अभी क्या पोजीशन है.

वैसे सोमदेव के बाद युकी भांबरी, रामकुमार रामनाथन और प्रजनेश गुणेश्वरन ने भी कोशिश की लेकिन उन्हें मुख्य ड्रॉ में जीत नहीं मिली. चोट से परेशान रहे युकी भांबरी ने 2015 से 2018 के बीच कई ग्रैंडस्लैम में हिस्सा लिया लेकिन पहले दौर में ही हार गए थे.

About Aditya Srivastava

Check Also

 जोकोविच, फेडरर, नडाल और तियाफोई को एटीपी पुरस्कार-2020

एटीपी के शीर्ष पुरस्कार पर इस साल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और फ्रांसिस ...