Latest News
Home / International Sports / अंपायर अलीम डार अब वनडे में भी सबसे आगे 

अंपायर अलीम डार अब वनडे में भी सबसे आगे 

अलीम डार ने  इंटरनेशनल अंपायरिंग में टेस्ट के साथ वनडे में भी मैदानी अंपायरिंग के नए कीर्तिमान बनाये है.  रिकॉर्ड 387 टेस्ट में अंपायरिंग कर चुके अलीम ने 210वां वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मुकाबलो में अंपायरिंग का भी रिकॉर्ड बना लिया जब उन्होंने रविवार को रावलपिंडी में पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच दूसरे वनडे मैच में मैदानी अंपायरिंग की.

उन्होंने इसके साथ दक्षिण अफ्रीका के रूडी कर्टजन का सर्वाधिक वनडे मुकाबलों में अंपायरिंग का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.  पिछले 16 साल से आईसीसी के एलीट पैनल के अंपायर रहे डार ने इस उपलब्धि को काफी सम्मानजनक बताया कि  टेस्ट और वनडे दोनों में अंपायरों की लिस्ट में टॉप पर आ गए  है.

उन्होंने पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच फरवरी 2000  में गुजरांवाला में हुए  पहले इंटरनेशनल वनडे मैच से अंपायरिंग शुरू की थी. पाकिस्तान से ऑलराउंडर के तौर पर प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने वाले  डार 46 टी20 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग कर चुके है और पाकिस्तान के अहसान रजा से तीन मैच पीछे हैं.

52 वर्षीय पाकिस्तानी अंपायर  सर्वाधिक टेस्ट मुकाबलों में अंपायरिंग का रिकॉर्ड भी बनाया है.  उन्होंने पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पर्थ में 132वें मैच में अंपायरिंग करके जमैका के स्टीव बकनर का रिकॉर्ड तोड़ा था.

About Aditya Srivastava

Check Also

पाक टीम के अब सात खिलाड़ी कोरोना संक्रमित, दौरा होगा रद्द! 

कोरोना  काल में न्यूजीलैंड दौरे पर गयी पाकिस्तान टीम खासे खतरे में है और हाल ...