Home / International Sports / तीसरा वनडे कल, भारत की जीत होगी या ऑस्ट्रेलिया की क्लीन स्वीप 

तीसरा वनडे कल, भारत की जीत होगी या ऑस्ट्रेलिया की क्लीन स्वीप 

कैनबरा में कल भारत और ऑस्ट्रेलिया की तीसरे और अंतिम वनडे में जब टक्कर होगी तो   भारतीय टीम की जीत के लिए गेंदबाजों के साथ बल्लेबाजों को भी अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी. वनडे सीरीज को ऑस्ट्रेलिया पहला और दूसरा मैच जीतकर 2-0 से अपने नाम कर चूका है और अब कंगारू टीम की निगाह 3-0 से जीत पर है.

टीम इंडिया के सामने ये भी चुनौती होगी कि विदेशी सरजमी पर लगातार दूसरी क्लीन स्वीप से कैसे बचे.  इससे पहले टीम इंडिया  जनवरी-फरवरी में न्यूजीलैंड दौरे पर कीवी टीम से  3-0 से हार गयी थी. सीरीज के पहले दो वनडे में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजो  ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर पिटाई की. इसमें स्टीव स्मिथ ने पिछले दोनों वनडे में शतक और कप्तान आरोन  फिंच ने शतक और अर्द्धशतक मारा.

मंगलवार भारतीय समयानुसार सुबह 9:10 बजे से होगा मैच

चोट के चलते बाहर हुए डेविड वॉर्नर भी ने दोनों मुकाबलों में फिफ्टी जड़ चुके है जबकि मार्नस लाबुशाने और ग्लेन मैक्सवेल ने भी बेहतरीन फॉर्म दिखाई हैं. वही भारतीय बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके. फिर चाहे शिखर धवन, हार्दिक पंड्या हो या   कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान केएल राहुल.

इससे भारतीय टीम को हार मिली ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर बनाकर टीम को जीत दिलानी पड़ेगी तो भारतीय गेंदबाजो पर भी अच्छे प्रदर्शन का दबाव होगा.  वैसे चोट के चलते वॉर्नर अब टीम का हिस्सा नहीं हैं और पैट कमिंस को टेस्ट सीरीज की तैयारी के अनुसार आराम दिया गया है. ऐसे में भारतीय टीम के पास बेहतरीन मौका होगा.

वैसे  भले ही भारत वनडे सीरीज हार गया है लेकिन  तीसरे वनडे में कोहली एक और रिकॉर्ड बना सकते है. कोहली इस मैच शतक मारने में सफल होते हैं, तो वे बतौर कप्तान ज्यादा शतक मारने वाले प्लेयर हो जायेंगे. कोहली और पूर्व ऑस्ट्रेलिया कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम 41-41 शतक शामिल हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस सीरीज के दौरान 13 वनडे सीरीज हुई है जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने 7 और भारत ने 6 सीरीज अपने नाम कीं हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक 142 वनडे हुए है. इसमें भारतीय टीम ने 52 मैच में जीत दर्ज की जबकि 10 मैच में कोई रिजल्ट नहीं निकला. इससे पहले  जनवरी 2019 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 3 वनडे की सीरीज खेली थी. इसमें पहले नडे में मात के बाद भारतीय टीम ये सीरीज 2-1 से जीती थी. तब भारतीय कप्तान विराट कोहली थे जबकि ऑस्ट्रेलिया की कमान आरोन फिंच के हाथों में थी.

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), शुभमन गिल, शिखर धवन, लोकेश राहुल (उपकप्तान, विकेटकीपर), मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, मयंक अग्रवाल और संजू सैमसन (विकेटकीपर) हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर और टी नटराजन

ऑस्ट्रेलिया टीम :आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, डी’आर्की शॉर्ट, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर) मार्नस लाबुशाने, मोइसेस हेनरिक, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, मार्कस स्टोइनिस और कैमरॉन ग्रीन पैट कमिंस, सीन एबॉट, एश्टन एगर, जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क, एंड्र्यू टाई और एडम जम्पा।

About Aditya Srivastava

Check Also

 जोकोविच, फेडरर, नडाल और तियाफोई को एटीपी पुरस्कार-2020

एटीपी के शीर्ष पुरस्कार पर इस साल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और फ्रांसिस ...