Home / International Sports / Tokyo Olympics में नहीं होगी कोरोना वैक्सीनेशन की शर्त

Tokyo Olympics में नहीं होगी कोरोना वैक्सीनेशन की शर्त

कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में कई चीजों पर ब्रेक लग गया है। इसके इलाज को ढूृढने की कोशिश में कई जगह वैक्सीन को लेकर शोध चल रहा है और कई जगह इस बात की वकालत भी की जा रही है कि इंटरनेशनल ट्रैवल के लिए कोरोना वैक्सीन लगाने की शर्त लागू की जाए।

इस बीच टोक्यो ओलंपिक खेलों के सीईओ तोशीरो मुतो ने कहा कि देरी के साथ से अगले साल होने वाले ओलंपिक एवं पैरालंपिक खेलों के लिए वैक्सीन की शर्त जरूरी नहीं है।  वैसे जापान ने टोक्यो ओलंपिक के लिए बड़ी रकम खर्च की है और अब इसके टलने से खर्च भी बढ़ेगा।

वहीं स्थानीय लोगों द्वारा मांग की जा रही है कि ओलंपिक को और टाला जाए या रद्द ही कर दिया जाए। इस बारे में इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (आईओसी) ने भी कहा कि 2021 में भी ओलंपिक का आयोजन नहीं हो पाया तो इसे रद्द कर दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार टोक्यो ओलंपिक खेलों के सीईओ तोशीरो मुतो ने सरकारी अधिकारियो, रोग विशेषज्ञों और जापानी ओलंपिक अधिकारियों के साथ कार्यबल की बैठक के बाद वैक्सीन के बारे में कहा कि यह जरूरी नहीं है और न ही टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए शर्त है।

अगर वैक्सीन बन जाती है तो यह बेशक काफी अच्छा होगा लेकिन इस बारे में आईओसी और डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) से चर्चा कर चुके हैं। विशेष कार्यबल की यह बैठक इसलिए की गई थी ताकि ओलंपिक कराने की संभावनाओं का आंकलन किया जा सके।

About Aditya Srivastava

Check Also

 जोकोविच, फेडरर, नडाल और तियाफोई को एटीपी पुरस्कार-2020

एटीपी के शीर्ष पुरस्कार पर इस साल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और फ्रांसिस ...