Latest News
Home / International Sports / …तो पर्थ से नहीं शुरू होगा टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा

…तो पर्थ से नहीं शुरू होगा टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा

यूएई में 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन हो रहा है. इसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम  साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी.  हालांकि पश्चिम ऑस्ट्रेलिया की प्रांतीय सरकार पहले ही कह चुकी है कि उनके राज्य में क्वारंटाइन के नियमों में कोई भी ढील नहीं मिलेगी.

इसके चलते ये कह सकता है कि कोहली ब्रिगेड का ऑस्ट्रेलिया दौरा पर्थ की जगह एडिलेड या ब्रिसबेन से शुरू होगा.  इस बारे में ये कहा जा रहा है कि विक्टोरिया में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने लगे और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में बॉक्सिंग डे टेस्ट का आयोजन संभव नहीं हुआ तो इस मैच की मेजबानी भी एडिलेड करेगा.

 

इस बारे में ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार दिन रात्रि टेस्ट मैच सहित भारत के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैचों की मेजबानी  एडिलेड ओवल कर सकता है.  वैसे ये मामला  यूएई में आईपीएल के होने के चलते उठा है.  यूएई में इन दिनों कोविड-19 के मामले बढ़ रहे है और यही से लीग के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया जायेंगे.

वैसे क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) की योजना थी कि इंग्लैंड के दौरे पर गई ऑस्ट्रेलियाई टीम और भारतीय टीम के खिलाडी पहले पर्थ पहुंचेगे और दोनों टीमों के खिलाड़ी सीरीज से पहले  क्वारंटाइन के नियमों में ढील के पर्थ में अभ्यास करेंगे.

हालांकि लेकिन पश्चिम ऑस्ट्रेलिया राज्य सरकार के  विदेश से यात्रा करने वालों के लिए होटल में  आइसोलेशन के कड़े नियम है जिससे सीए  का ये प्लान पूरा नहीं हो सकता है. दूसरी ओर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी कहा था कि सीए क्वारंटाइन में जैव सुरक्षित वातावरण में अभ्यास की अनुमति दे जो पर्थ में नहीं हो सकता है.

वैसे जब पश्चिम ऑस्ट्रेलिया प्रांतीय सरकार के प्रधानमंत्री मार्क मैकगोवान ने साफ़ किया कि  टीम विदेश के उच्च जोखिम वाले क्षेत्र से आकर बिना क्वारंटाइन के सामान्य अभ्यास गतिविधियों की अनुमति नहीं होगी और न ही हम चाहेंगे कि टीम यहाँ से मैच खेलने के लिए अन्य राज्यों में भी जाए.

इस बारे में सीए के प्रवक्ता ने बोला कि हम पश्चिम ऑस्ट्रेलिया सरकार के आइसोलेशन और सीमा संबंधी व्यवस्था पर कड़े नियमों को मानते हैं और  ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम ब्रिटेन से आने के बाद पर्थ में क्वारंटाइन नहीं होगी. बताते चले कि  भारत और ऑस्ट्रेलिया के दौरे में पहले दौरा सीमित ओवरों की सीरीज(टी20) होगी और फिर चार टेस्ट मैचों की सीरीज होगी.

About Aditya Srivastava

Check Also

एटीपी फाइनल्स : विश्व नंबर-3 थिएम को मात देकर मेदवेदेव चैंपियन 

रूस के टेनिस स्टार प्लेयर डेनियल मेदवेदेव ने लंदन में हुई एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स ...