Home / State Sports / स्पेशल खिलाड़ी प्रिया को मिलेगा राज्य का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार

स्पेशल खिलाड़ी प्रिया को मिलेगा राज्य का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के आशा स्कूल की पचास प्रतिशत मानसिक मंदित खिलाड़ी प्रिया कुशवाहा को शासन स्तर पर गठित कमेटी ने राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए चुना है। इसके लिए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने जिलाधिकारी लखनऊ को पुरस्कार राशि देने का अनुरोध भी किया है।

स्पेशल ओलम्पिक में दो स्वर्ण, एक कांस्य जीत चुकी है प्रिया

सेना से सेवानिवृत जेएस कुशवाहा आरएचएम पद पर कार्यरत रहे जिन्हें सेना ने अनुशासित कार्य की बदौतल सेवानिवृत हो जाने के बाद भी अम्बाला में सेना में कार्य करने का मौका दिया है। प्रिया के पिता जेएस कुशवाहा ने न सिर्फ सेना में रहकर सेवा की बल्कि अपनी मानसिक मंदित बेटी प्रिया को बड़े लाड प्यार से पाल कर उसकी अंतर्राष्ट्रीय  स्तर पर पहचान भी बनायी।

प्रिया का भाई भी फौज में जाने की तैयारी में दिन रात पसीना बहा रहा है। परिवार की कड़ी मेहनत और पालन पोषण की बदौलत राज्य सरकार ने प्रिया कुशवाहा को सर्वश्रेष्ठ दिव्यांग खिलाड़ी घोषित करते हुए उसे सम्मानित करने की घोषणा की है। प्रिया को मानसकि मंदित की सर्वश्रेष्ठï एथलीट का पुरस्कार दिया जायेगा।

बताते चले कि लखनऊ की बेटी प्रिया कुशवाहा ने स्पेेशल ओलंपिक 2019 में दो स्वर्ण और एक कांस्य पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया है। लखनऊ आशा स्कूल की प्रधानाचार्या शर्मिष्ठा बसु ने बताया कि प्रिया कुशवाहा ने रोलर स्केटिंग के आयोजन में अबू धाबी में हुए स्पेशल ओलंपिक 2019 में दो स्वर्ण और एक कांस्य पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया है।

प्रिया ने 1000 मीटर और 300 मीटर वर्ग में स्वर्ण पदक और 2 गुणे 100 मीटर रिले में कांस्य जीता है। आशा स्कूल की प्रधानाचार्या ने बताया कि यह वास्तव में स्कूल के लिए एक गौरव का क्षण रहा। उन्होंने बताया कि प्रिया को यहां कोचिंग दी गई थी। उसे अबू धाबी में स्पेशलिस्ट 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 292 एथलीटों में से एक के रूप में राज्य और राष्ट्रीय के विभिन्न शिविरों के लिए चुना गया था।

यह प्रिया तथा उसके कोच अजीत कुमार और उनके माता-पिता द्वारा जुनून, समर्पण और दृढ़ता की सफलता का परिणाम है कि प्रिया को राज्य स्तरीय सर्वश्रेष्ठï एथलीट खिलाड़ी के रूप में सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विशेष ओलंपिक 2015 में भी इसी स्कूल के मास्टर प्रबेरूप सेखों ने लॉस एंजिल्स में रोलर स्केटिंग इवेंट में दो स्वर्ण पदक जीतकर भारत को गौरवान्वित किया था।

About Aditya Srivastava

Check Also

चतुर्थ शैल बाला शतरंज : तनिष्क गुप्ता विजेता, पृथ्वी को दूसरा पायदान

  लखनऊ। स्थानीय प्रिसीजन चेस अकादमी में खेली जा रही चतुर्थ शैल बाला स्मारक ओपन ...