Home / National Sports / थॉमस और उबेर कप : इन चेहरों पर होगा दारोमदार

थॉमस और उबेर कप : इन चेहरों पर होगा दारोमदार

कोरोना काल में बैडमिंटन की दुनिया अगले महीने से बहाल होने जा रही है। दरअसल अगले महीने थॉमस और उबेर कप बैडमिंटन फाइनल का आयोजन किया जा रहा है।

इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की घोषणा गुरुवार को कर दी गई है। टीम की कमान विश्व चैम्पियन पी वी सिंधू और दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत के हाथो में होगी। इस टीम में अनुभवी खिलाड़ी सायना नेहवाल को मौका दिया गया है।

थामस कप में भारत ग्रुप सी में है। इस ग्रुप में जर्मनी और अल्जीरिया भी है। उबेर कप में भारत ग्रुप डी में चीन, जर्मनी और फ्रांस के साथ है हालांकि 14 बार की चैम्पियन चीन ने अभी खेलने की पुष्टि नहीं की है ।

भारतीय बैडमिंटन संघ ने गुरुवार को भारतीय टीम की घोषणा करते हुए बताया कि उबेर कप में महिला टीम की अगुवाई पीवी सिंधु करेगी। हालांकि पीवी सिंधु ने पहले इस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया था लेकिन भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष हेमंत विश्व सरमा के कहने पर टूर्नामेंट में हिस्सा लेने को तैयार हो गई है।

जहां तक पुरुष खिलाडिय़ों की बात की जाये तो विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता बी साइ प्रणीत ने इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होगे। दरअसल उनकी घुटने की चोट अभी सही नहीं हुई है। इसके आलावा एकल में सबकी नजरे युवा लक्ष्य सेन पर होगी। लक्ष्य सेन इस समय बेहद शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। कश्यप से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है।

युगल में मनु अत्री और बी सुमीत रेड्डी और ध्रुव कपिला और एम आर अर्जुन को कृष्णा प्रसाद गारागा को मौका दिया गया है। पूर्व नम्बर एक खिलाड़ी सायना नेहवाल एकल में भारत की दावेदारी पेश करेगी।

राष्ट्रमंडल खेल कांस्य पदक विजेता अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी को टीम में शामिल किया गया है। कुल मिलाकर भारत की टीम मजबूत लग रही है। ऐसे में उम्मीद है कि भारतीय टीम पदक हासिल कर सकती है। सायना सिधु से सबसे ज्यादा उम्मीदे हैं।

टीमें : थॉमस कप : किदाम्बी श्रीकांत, पारूपल्ली कश्यप, लक्ष्य सेन, शुभांकर डे, सिरिल वर्मा, मनु अत्री, बी सुमीत रेड्डी, एम आर अर्जुन, ध्रुव कपिला, केपी गारागा

उबेर कप : पी वी सिंधू, साइना नेहवाल, आकार्शी कश्यप, मालविका बंसोड, अश्विनी पोनप्पा, पूजा डांडु, संजना संतोष, पूर्विषा एस राम, जे मेघना

डेनमार्क ओपन और डेनमार्क मास्टर्स : किदाम्बी श्रीकांत, साइना नेहवाल, लक्ष्य सेन, अश्विनी पोनप्पा, पी वी सिंधू, एन सिक्की रेड्डी

About Sports Zone Desk

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...