Home / Yoga / Second t20 : हार्दिक के पराक्रम से भारत की जीत, ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से दी मात 

Second t20 : हार्दिक के पराक्रम से भारत की जीत, ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से दी मात 

निचले क्रम में हार्दिक पंड्या (42) की नाबाद उम्दा पारी से भारत ने  दूसरे टी20 मैच में  ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी. इस जीत से भारतीय टीम ने -20 सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली. सिडनी क्रिकेट मैदान पर टीम इंडिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया और  ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 194 रन बनाये.

जवाब में भारत ने 19.4 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर जीत के लिए जरुरी रन बना लिए. टीम की जीत में शिखर धवन (52) के अर्धशतक, विराट कोहली (40) और केएल राहुल (30)   का भी योगदान रहा.

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी  ऑस्ट्रेलिया की ओर से  कप्तान मैथ्यू वेड (58) और  स्टीव स्मिथ (46) में उम्दा पारी खेली. डेब्यू कप्तान मैथ्यू वेड (58 रन, 32 गेंद, 10 चौका, 1 छक्के)  और डार्सी शॉट ने पारी की शुरुआत करते हुए चार ओवर में 46 रन जोड़े.  डार्सी शॉट (9) टी नटराजन की गेंद पर श्रेयस अय्यर को बाउंड्री पर  कैच थमा बैठे. पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया ने 1 विकेट पर 59 रन बनाये.

इस दौरान  वेड रन आउट हुए.  स्मिथ के शॉट पर कप्तान विराट कोहली से वेड का कैच छूटा लेकिन कप्तान ने उन्होंने स्ट्राइकर की ओर गेंद फेंकी और केएल राहुल ने वेड को रन आउट कर दिया.

इसके बाद मैक्सवेल (22) शार्दुल ठाकुर की गेंद पर वॉशिंग्टन सुंदर को कैच दे बैठे जबकि  स्टीव स्मिथ (46) युजवेंद्र चहल की गेंद पर हार्दिक पांड्या को और मोइजेज हेनरिक्स (26) टी नटराजन की गेंद पर केएल राहुल को कैच थमा बैठे.

लक्ष्य  का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए सलामी  बल्लेबाज शिखर धवन (52 रन, 36 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के) और केएल राहुल (30 रन, 22 गेंद, 2 चौके, 1 छक्के) ने अच्छी पारी खेली और पहले 5 ओवर में 56 रन बने. अगले ओवर में केएल राहुल को एंड्रयू टाय की गेंद पर स्वेप्सन ने कैच थमाकर अपना विकेट दे बैठे.  धवन (52) का विकेट एडम जम्पा ने लिया.

संजू सैमसन (15) को स्वेप्सन की गेंद पर स्मिथ ने कैच लपका. भारतीय कप्तान विराट कोहली (40 रन, 24 गेंद, 2 चौके ) ने  डेनियल शम्स की गेंद पर कोशिश की लेकिन कप्तान मैथ्यू वेड ने उनका कैच लपका. फिर हार्दिक पंड्या ने नाबाद 42  और श्रेयस अय्यर ने नाबाद 12 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई.

इस मैच के लिए टीम इंडिया में 3 बदलाव हुए हैं. रवींद्र जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल और मोहम्मद शमी की जगह शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया है.  मनीष पांडे को चोट लगी है और उनकी श्रेयस अय्यर को मिली है. वही ऑस्ट्रेलिया टीम में कप्तान आरोन फिंच चोटिल हैं और जोश हेजलवुड को रेस्ट मिला  है.

फिंच की जगह मार्कस स्टोइनिस और हेजलवुड की जगह डैनियल सैम्स को टीम में शामिल किया गया है. मिचेल स्टार्क की जगह एंड्रयू टाय टीम में शामिल हुए है.  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टी-20 8 दिसंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में दोपहर 1:40 बजे से होगा.

About Aditya Srivastava

Check Also

GOOD NEWS : रोहित शर्मा पूरी तरह से फिट, इस दिन रवाना होगे ऑस्ट्रेलिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट 17 दिसम्बर से खेला जाना है। हालंकि पहले ...