Home / National Sports / जोनल आधार पर होंगे रणजी ट्रॉफी के मैच! 

जोनल आधार पर होंगे रणजी ट्रॉफी के मैच! 

कोरोना काल में दूसरे देशो में भले ही क्रिकेट शुरू हो गया है लेकिन भारत में अभी भी क्रिकेट थमा हुआ है और हालांकि बीसीसीआई यूएई में आईपीएल के बाद बंद घरेलू क्रिकेट को दोबारा शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है.  बोर्ड की  योजना ये है कि रणजी ट्रॉफी जोनल आधार पर करायी जाए और रणजी से पहले सैयद मुश्ताक टी-20 ट्रॉफी का आयोजन किया जाये.

इस बारे में  बीसीसीआई ने सभी राज्य संघों से ऐसे शहरों के नाम मांगे है, है, जहां पर दो या अधिक स्टेडियम हैं. बीसीसीआई के एक पदाधिकारी के अनुसार घरेलू सीजन के बारे में एक सुझाव मिला कि रणजी ट्रॉफी जोनल आधार पर हो क्योंकि ग्रुप आधार पर बायो बबल का पालन नहीं हो पाता क्योंकि इसके लिए टीमों को सफर करना पड़ता.

इस बीच उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ ने गाजियाबाद, मेरठ, लखनऊ और कानपुर के नाम दिये हैं. यहां पर दो-दो स्टेडियम हैं. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने हाल ही में देहरादून में स्थित राजीव गांधी मैदान, महाराणा प्रताप स्पो‌र्ट्स कॉलेज और अभिमन्यू क्रिकेट अकादमी का दौरा किया. और देहरादून में कसीबा स्कूल मैदान और तनुष क्रिकेट अकादमी के मैदान हैं जहां पर घरेलू क्रिकेट के मैच हो चुके हैं.

उत्तराखंड क्रिकेट संघ ने पिछले महीने बीसीसीआई को लेटर लिखकर बायो बबल में घरेलू क्रिकेट के आयोजन की इच्छा जाहिर की थी. अधिकारी के अनुसार हमारे पास 38 टीमें हैं जिसमे एलीट टीमों के तीन ग्रुप ए, बी और सी हैं. ए और बी में नौ-नौ और सी में 10 टीमें होती हैं. दूसरी ओर प्लेट ग्रुप में 10 टीमें हैं जिसमे ज़्यादातर वे टीमें हैं जिन्हें हाल में पूर्ण मेंबर की मान्यता मिली है.

अभी ए वर्ग से टॉप थ्री, ग्रुप बी और सी से टॉप टू और प्लेट ग्रुप में टॉप टीम क्वार्टरफाइनल में जैत है और ग्रुप ए में अंतिम दो और सी में अंतिम स्थान पर रहने वाली टीम अगले सत्र में प्लेट ग्रुप में डाल दी जाती है.

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...