Home / International Sports / प्रवीण ताम्बे टी-20 लीग में खेलने वाले सबसे उम्र दराज क्रिकेटर

प्रवीण ताम्बे टी-20 लीग में खेलने वाले सबसे उम्र दराज क्रिकेटर

भारतीय लेग स्पिनर प्रवीण ताम्बे ने एक नई उपलब्धि अपने खाते में तब दर्ज कर ली जब उन्होंने कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल 2020) में 26 अगस्त को त्रिनबागो नाइट राइडर्स की ओर से सेंट जूसिया जोउक्स के खिलाफ मैच खेला। सुनील नरेन की जगह ये मैच खेलने वाले 48 साल के प्रवीण सीपीएल में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हो गए है।

वो किसी टी20 लीग में खेलने वाले संभवतः सबसे उम्रदराज क्रिकेटर हो गए है।  आईपीएल-2020 में नीलामी में उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनके बेस प्राइज 20 लाख रुपए में खरीदा था। उस समय वो आईपीएल टीम के लिए खरीदे गए सबसे उम्रदराज क्रिकेटर थे। हालांकि यूएई में अनधिकृत टी-10 लीग में खेलने के चलते बीसीसीआई द्वारा अयोग्य करार दिए जाने के चलते वो आईपीएल में नहीं खेल सके थे।

सीपीएल में खेलने के लिए प्रवीण ताम्बे ने इसी साल संन्यास ले लिया था। इस बारे में बीसीसीआई का नियम है कि कोई भी खिलाड़ी दूसरे देश में तभी घरेलू टी-20 में लीग खेल सकता है जब वह आईपीएल सहित सभी तरह के घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले लें।  वैसे सीपीएल के इस मैच में त्रिनबागो नाइट राइडर्स ने सेंट जूसिया जोउक्स को 6 विकेट से मात दी जो इस बार लीग में टीम की चौथी जीत है।

सेंट जूसिया जोउक्स की पांच मैचों में ये दूसरी हार है। इस मैच में प्रवीण ताम्बे ने एक ओवर में 15 रन देकर एक विकेट लेते हुए इस लीग में अपना पहला विकेट लिया है। सेंट जूसिया जोउक्स ने 17.1 ओवर में 6 विकेट पर 111 रन बनाए। इसके बाद बारिश के चलते मैच रूक गया।

फिर खेल शुरू होने पर डकवर्थ लुईस नियम के चलते त्रिनबागो नाइट राइडर्स को 9 ओवर में 72 रन बनाने का लक्ष्य दिया गया। जवाब में नाइट राइडर्स ने डैरेन ब्रावो की नाबाद 23 रन की पारी से 8 ओवर में 72 रन बनाकर मैच जीत लिया। बताते चले कि अक्टूबर 1971 में पैदा हुए प्रवीण लेग ब्रेक ने 2013 में 42 साल की आयु में आईपीएल डेब्यू किया था।

उन्होंने 2013 से 2016 तक चार आईपीएल सीजन में 33 मैच में 28 विकेट झटके है। प्रवीण ताम्बे से पहले भारत के पूर्व अंडर-19 क्रिकेटर सन्नी सोहल ने सीपीएल-2018 में बारबाडोस ट्रायडेंट्स से खेला था लेकिन उस समय वो अमेरिकी नागरिक थे।

 

About Aditya Srivastava

Check Also

 जोकोविच, फेडरर, नडाल और तियाफोई को एटीपी पुरस्कार-2020

एटीपी के शीर्ष पुरस्कार पर इस साल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और फ्रांसिस ...