Home / National Sports / बीसीसीआई और राज्य क्रिकेट संघों से जुड़े विवादों की सुनवाई कर सकेंगे अन्य कोर्ट 

बीसीसीआई और राज्य क्रिकेट संघों से जुड़े विवादों की सुनवाई कर सकेंगे अन्य कोर्ट 

सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम् फैसला लिया जिसके चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और राज्य क्रिकेट संघों से जुड़े विवादों की सुनवाई के लिए बाकी कोर्ट पर लगी पाबंदी बुधवार को हटा दी गयी है.  न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव, न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता और न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी की पीठ ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से हुई सुनवाई में  राज्य क्रिकेट संघों की ओर से दी गई विभिन्न वकीलों की दलीलों का संज्ञान लेते हुए आदेश निष्प्रभावी करने का निर्णय लिया.

इस बारे में नरसिम्हा ने बोला  कि  विभिन्न तरह की राहत मांगने वाले याचिकाकर्ता जिनके मामले पर सुप्रीम कोर्ट फैसला दे सकता है. उन्हें निराकरण के लिए संबद्ध हाई कोर्ट जाने की मंजूरी है. सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर संज्ञान लिया क्योंकि मध्यस्थता प्रक्रिया में दी गयी  राहत के चलते  काफी संख्या में अर्जियां निष्फल हुई है.

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने लंबित अंतरिम अर्जियों पर अगले साल जनवरी के तीसरे हफ्ते में सुनवाई के बारे में तय किया है. दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने 14 मार्च 2019 को देशभर के अन्य कोर्ट को बीसीसीआई और राज्य क्रिकेट संघों से जुड़े किसी विषय पर कार्यवाही करने या सुनवाई पर रोक लगा दी थी.

उस समय सुप्रीम कोर्ट ने बोला था कि सीनियर एडवोकेट और कोर्ट द्वारा नियुक्त मध्यस्थ पीएस नरसिम्हा द्वारा अपनी रिपोर्ट देने तक ये रोक जारी रहेगी. न्यायमित्र के तौर पर सुप्रीम कोर्ट की मदद कर रहे नरसिम्हा को बीसीसीआई में क्रिकेट प्रशासन से जुड़े लंबित विवादों के समाधान के लिए मध्यस्थ  बनाया गया था.

इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट ने क्रिकेट सुधार से संबंधित मामलों को लेकर राज्य क्रिकेट संघों की वादकालीन याचिका बुधवार को निपटा दी. इसके साथ सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह और सह सचिव जयेश जॉर्ज के पद पर बने रहने से संबंधित याचिका पर सुनवाई अगले साल जनवरी तक टाल दी.

इनका कार्यकाल कुछ माह पहले पूरा हो चुका है. बीसीसीआई द्वारा लोढा समिति द्वारा बने  संविधान में महत्वपूर्ण संशोधन की आवेदन पर सुप्रीम कोर्ट अब जनवरी के तीसरे हफ्ते में सुनवाई करेगा.

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...