Home / National Sports / Online Chess : कार्लसन-वेस्ली सो सयुंक्त विजेता, हरिकृष्णा सातवें पायदान पर 

Online Chess : कार्लसन-वेस्ली सो सयुंक्त विजेता, हरिकृष्णा सातवें पायदान पर 

पी हरिकृष्णा
सेंट लुई रेपिड एवं ब्लिट्ज ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट में ख़िताब के विजेता दो खिलाड़ी रहे. ये है दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन और अमेरिका के वेस्ली सो जिन्हें  संयुक्त विजेता चुना गया. दूसरी ओर भारत की उम्मीद ग्रैंडमास्टर पी हरिकृष्णा ब्लिट्ज-2 में नौ दौर में सिर्फ तीन अंक पा सके और संयुक्त सातवें पायदान पर रहे.
इस टूर्नामेंट के संयुक्त विजेता कार्लसन और सो को 45-45 हजार डॉलर का पुरस्कार मिला. इस वर्ग में नाकामूरा 21 अंक के साथ तीसरे पायदान पर रहे.  कार्लसन ने ब्लिट्ज-2 की शुरुआत अमेरिका के हिकारू नाकामूरा के खिलाफ हार से की लेकिन तीन जीत और पांच ड्रॉ के चलते संयुक्त शीर्ष पर रहे.
उनके खाते में 24 अंक रहे. वैसे  हरिकृष्णा के अच्छी शुरुआत के बावजूद रेपिड में नौ अंक जुटा सके लेकिन ब्लिट्ज-1 और ब्लिट्ज-2 में उनके  क्रमश: 3.5 और 3 अंक ही रहे.  अंतिम दिन हरिकृष्णा ने एकमात्र जीत अमेरिका के जेफ्रे शियोंग के खिलाफ दर्ज की जो सबसे कम रैंकिंग वाले खिलाड़ी रहे.
हरिकृष्णा को चार  मुकाबलो में हार मिली और तीन  बाजी ड्रॉ रही और  हरिकृष्णा  शियोंग के साथ संयुक्त सातवें स्थान पर रहे.  हालांकि उन्होंने ब्लिट्ज-1 में कार्लसन के खिलाफ जीत से उलटफेर किया था लेकिन  ब्लिट्ज-2 में नार्वे के विश्व चैंपियन के खिलाफ 47 चाल में हार बैठे.

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...