Latest News
Home / National Sports / आईपीएल की सफल टीमों में से एक चेन्नई की सफलता का राज, रैना से जाने 

आईपीएल की सफल टीमों में से एक चेन्नई की सफलता का राज, रैना से जाने 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) टीम का एक खास स्थान है. इस टीम ने  तीन बार आईपीएल की ट्राफी जीती थी.  इस टीम पर  2016 और 2017 में बैन भी रहा था. ये टीम  10 सीजन में टीम रिकॉर्ड आठ बार फाइनल में जगह बना चुकी है.  यही नहीं आईपीएल के पहले सीजन 2008 से लेकर अबतक हर बार प्लेऑफ में जगह पहुंची थी.

इसी के साथ चेन्नई आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल टीमों में से हैं तो इसका श्रेय काफी हद तक धोनी की कप्तानी  को जाता है. इस बारे में चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना के अनुसार उनकी पूरी ही टीम अच्छे लीडर्स से भरी है और यही हमारी सफलता का राज है. इस बारे में एक क्रिकेट वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में सुरेश रैना ने बोला कि ‘हमारी टीम में 11 कप्तान है.

टीम में शामिल ड्वेन ब्रावो, फैफ डुप्लेसी, अश्विन और महेंद्र सिंह धोनी सभी को कप्तानी का अनुभव हैं. मैंने भी भारतीय टीम और आईपीएल दोनों की कप्तानी की है. मैं कह सकता हूं कि हमारी टीम में सभी  कप्तान हैं, लेकिन मेन कप्तान धोनी टॉप पर है, जो स्टंप्स के पीछे से सबको सही राह दिखाता है.

उन्होंने कहा हमारे पास दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फैफ डुप्लेसी हैं तो स्टीफन फ्लेमिंग न्यूजीलैंड के सबसे अच्छे कप्तान रहे हैं.  हमारे पास  माइकल हस्सी और मैथ्यू हेडन भी जिनका लीग में खासा दबदबा रहा है. कह सकते है कि इस फ्रैंचाइजी में रहना शानदार अनुभव है और इन लोगों द्वारा युवाओ को काफी महत्व दिया जाता हैं.

सुरेश रैना ने  महेंद्र सिंह धोनी के बाद ही 15 अगस्त को इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. हालांकि ये दोनों आईपीएल में खेलते रहेंगे. इस बार आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच यूएई में होगा. सीएसके के प्लेयर्स इस समय चेन्नई में कैंप में लीग की तैयारी कर रहा है.

यहाँ कैंप में धोनी, रैना के साथ अंबाती रायडू, पीयूष चावला, दीपक चाहर, केदार जाधव, कर्ण शर्मा जैसे खिलाड़ी नेट्स पर जमकर प्रैक्टिस कर रहे हैं. हालांकि यूएई में पहुंचने के बाद आईपीएल टीम में शामिल इन प्लेयर्स को आइसोलेशन में रहना होगा. उसके बाद उनकी कोरोना की  जांच होगी. फिर उन्हें कैंप में शामिल होने की अनुमति मिलेगी. टीम के कई खिलाडी शुक्रवार को दुबई के लिए रवाना हो रहे है.

About Aditya Srivastava

Check Also

पूर्व इंटरनेशनल हॉकी प्लेयर एमपी सिंह की हेल्प के लिए गावस्कर की फाउंडेशन’ की पहल 

दिग्गज पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने पूर्व भारतीय हॉकी प्लेयर एमपी सिंह की सहायता ...

Leave a Reply

Your email address will not be published.