Home / National Sports / अब डा.सैयद रफत, मिली पीएचडी की मानद डिग्री

अब डा.सैयद रफत, मिली पीएचडी की मानद डिग्री

लखनऊ। फिजिकल एजुकेशन व खेलों के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने वाले अंतर्राष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी सैयद रफत (कार्यकारी अध्यक्ष लखनऊ ओलंपिक एसोसिएशन) को गुरूग्राम (हरियाणा) में आयोजित कामनवेल्थ वोकेशनल यूनिवर्सिटी के डाक्टोरल कन्वोकेशन में फिजिकल एजुकेशन में पीएचडी की मानद डिग्री प्रदान की गई ।

आज डाक्टोरल कन्वोकेशन में सैयद रफत ने ट्रांसफार्मेशन ऑफ मार्शल आर्ट इनटू स्पोर्ट्स पर अपने शोध पत्र को प्रस्तुत करते हुए कहा कि ओलंपिक की शुरूआत की आधारशिला युद्ध कलाओं से प्रेरित है। उन्होंने बताया कि पारंपरिक रूप से पहला ओलंपिक 776 बीसी में हुआ था।  पहली बार एक सैनिक ने अपने कमांडर को जरूरी जानकारी देने के लिए पैदल ही दौड़ लगायी थी जिसे इतिहास की पहली मैराथन दौड़ कहा गया था।

उन्होंने कहा कि प्राचीन काल में युद्ध अभियानों पर जाने वाले सैनिकों के मध्य आपस में खेल प्रतियोगिताएं होती थी। इन खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन से सैनिकों की फिटनेस में सुधार के साथ, तुरंत निर्णय लेने की क्षमता के साथ मानसिक रूप से मजबूती मिलती थी। इससे उनकी क्षमता में भी वृद्धि होती थी।  सैयद रफत ताइक्वांडो, वुशू,  जूजूत्सु व हैंडबॉल में अंतर्राष्ट्रीय फलक पर भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

सैयद रफत को सम्मान मिलने के बाद उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन (यूपीओए) के महासचिव डा. आनन्देश्वर पाण्डेय (कोषाध्यक्ष, भारतीय ओलंपिक संघ) ने कहा कि कहा कि यह हमारे लिए काफी खुशी का पल है कि जब दूसरी बार किसी खेल दिग्गज को खेल जगत में योगदान के लिए किसी विदेशी यूनिवर्सिटी ने डाक्टोरेट की डिग्री प्रदान की है।

दूसरी ओर यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के वरिष्ठ सदस्य सैयद रफत को  उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन (यूपीओए) के अध्यक्ष श्री विराज सागर दास, यूपीओए  के कोषाध्यक्ष मनीष कक्कड़, यूपी हैंडबॉल एसोसिएशन के संयुक्त सचिव विनय सिंह, यूपी रोइंग एसोसिएशन के सचिव सुधीर शर्मा, कराटे एसोसिएशन ऑफ यूपी के अध्यक्ष टीपी हवेलिया व सचिव जसपाल सिंह, यूपी वोवीनाम एसोसिएशन से प्रवीण गर्ग, यूपी ग्रैपलिंग एसोसिएशन के महासचिव रविकांत मिश्रा, यूपी ताइक्वांडो एसोसिएशन, जूजुत्सू एसोसिएशन ऑफ यूपी, यूपी मुए थाई एसोसिएशन, आइस स्टॉक गेम्स एसोसिएशन यूपी, कोशिकी एसोसिएशन यूपी के महासचिव आनंद किशोर पाण्डेय के साथ 11 गोरखा राइफल के ताइक्वांडो ट्रेनर  व इंटरनेशनल प्लेयर नदीम ने भी बधाई दी।

इस अवसर पर आइकोनिक ओलंपिक गेम्स अकादमी परिवार ने भी अपने संस्थापक व प्रबंध निदेशक सैयद रफत को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।  दूसरी ओर सैयद रफत के आज लखनऊ पहुंचने पर ताइक्वांडो ट्रेनर  नदीम सहित अन्य ताइक्वांडो खिलाड़ियों ने स्वागत किया।

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...