Home / International Sports / जोकोविच ने कोर्ट पर ऐसा क्या किया, होना पड़ा US OPEN से बाहर

जोकोविच ने कोर्ट पर ऐसा क्या किया, होना पड़ा US OPEN से बाहर

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के प्री-क्वार्टर फाइनल को पूरा किये बगैर प्रतियोगिता से बाहर हो गए है। दरअसल प्री-क्वार्टर फाइनल  मैच के दौरान एक घटना की वजह से उनका सफर यही पर खत्म हो गया है।

जानकारी के मुताबिक जोकोविच ने मैच में पिछडऩे के बाद निराशा में लाइन्सवुमन को गेंद मार दी थी लेकिन ये उनपर तब भारी पड़ गई जब नियम के अनुसार उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। इस पूरी घटना पर जोकोविच ने इसके लिए खेद जताया है लेकिन वो इस दौरान काफी दुखी नजर आए है।

नोवाक जोकोविच का प्री-क्वार्टर फाइनल में स्पेन के पाब्लो कार्रेनो बुस्ट से था लेकिन जोकोविच को मैच की शुरुआत में ही झटका तब लगा जब पहले सेट में उनकी हार हुई और इस वजह से वो काफी निराश और गुस्से में नजर आ रहे थे। इसका नतीजा यह रहा कि हताश होकर गेंद को अपने पीछे मारा लेकिन ये गेंद उनके लिए तब और निराशा लेकर जब वह गेंद लाइन्सवुमन को जा लगी। लाइन्सवुमन के गले में चोट भी आ गई। हालांकि जोकोविच ने फौरन रेफरी से माफी मांगी और खड़े हो गए लेकिन ऐसा करने से उनको नियम के अनुसार टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया है।

क्या है नियम

ग्रैंड स्लैम के नियम के अनुसार अगर मैच के दौरान कोई खिलाड़ी किसी अधिकारी या दर्शक को किसी तरह से चोटिल करता है तो उस पर जुर्माना लगाने के साथ ही उसे अयोग्य करार दिया जाता है. मैच रेफरी ने जोकोविच को इसके लिए दोषी पाया है। इस तरह से जोकोविच का खिताब जीतने का सपना टूट गया है।

जीतने का सपना टूट गया

हालांकि टूर्नामेंट जीतने के वो सबसे प्रबल दावेदार थे क्योंकि इस बार नडाल और फेडरर टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं थे। जोकोविच इस मुकाबले में संघर्ष करते नजर आये और कार्रेनो बुस्टा पहले सेट में 6-5 से आगे चल रहे थे। इसके बाद ही यह घटना हुई और जोकोविच अयोग्य करार दिए गए। मैच रेफरी ने जोकोविच को इसके लिए दोषी पाया है। इस पूरी घटना से जोकोविच के फैंस काफी निराश है दुखी है।

About Sports Zone Desk

Check Also

 जोकोविच, फेडरर, नडाल और तियाफोई को एटीपी पुरस्कार-2020

एटीपी के शीर्ष पुरस्कार पर इस साल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और फ्रांसिस ...