Home / National Sports / National Athletics Championship : विजेताओ को कॉल रूम में मिलेंगे मेडल, ये होगी एसओपी 

National Athletics Championship : विजेताओ को कॉल रूम में मिलेंगे मेडल, ये होगी एसओपी 

कोरोना काल में खेलो को दोबारा शुरू करने की कवायद हो रही है. इसी बीच  इण्डियन एथलेटिक्स फेडरेशनस (एएफआई) ने भी कुछ टूर्नामेंट की तारीख घोषित की तो साथ में आयोजन के लिए स्टैण्डर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी किया है जो राज्य इकाइयों को भी मानने होगे. इसके चलते राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पदक जीतने के बाद एथलीट अपनी ख़ुशी नहीं जता सकेंगे.

यही नहीं उनको विक्टरी स्ट्रैण्ड पर पदक पहनने का मौका भी नहीं मिलेगा. इसी के साथ मुख्य अतिथि को रंगारंग मार्चपास्ट की  सलामी भी नहीं दी जाएगी. वही शांति के प्रतीक कबूतर और रंगीन गुब्बारे उड़ाए जाएंगे.   इसके साथ पूरा परिणाम एएफआई की वेबसाइट पर डिस्प्ले होगा.

इस बारे में दो दिन पहले एएफआई की हुई बैठक में  कई फैसले हुए जिसके चलते खिलाड़ी वार्मअप एरिया से सीधे कॉल रूम में और फिर अपने इवेंट के लिए ट्रैक या फील्ड में जायेंगे. इवेंट के बाद वो  सीधे बाहर आ जाएंगे. पदक विजेता को अपने पदक कॉल रूम  में मिलेंगे जबकि  प्रमाणपत्र बाद में मिलेंगे.  उन्हें पदक जीतने की ख़ुशी भी  मन ही मन मनानी होगी.

इसके चलते टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए एथलीट को  कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने का प्रमाण पत्र देना होग. इसके साथ सभी  एथलीट सूची मास्क लगाना और अपना सेनिटाइजर लाना होगा और इवेंट से तीन घंटे पहले आना होगा.  एथलीट को स्टेडियम के मुख्य द्वार पर बनी सेनिटाइजिंग टनल से होकर एंट्री मिलेगी.

टनल के बीच में खड़े एथलीट को अपनी ही धुरी पर खड़े होकर 360 डिग्री  घूमना होगा. इसके बाद अपने इवेंट की बारी आने पर एथलीट र्म एरिया में सेनिटाइजिंग टनल से होंगे आयेंगे और बायोबबल में  रहेंगे और इवेंट पूरा होने के बाद ही बाहर जा सकेंगे.  एक  बार  बाहर आने के बाद दोबारा एंट्री भी नहीं होगी.

अन्य निर्णय

  • इवेंट के हिसाब से कई स्थान होंगे जिससे एथलीटों की भीड़ न हो
  • प्रतियोगिता दो-तीन दिनों से ज्यादा समय में भी हो सकेगी
  • ग्रुप बनाकर अलग-अलग दिनों में इवेंट हो सकते हैं
  • उपकरणों में लगाना वाला पाउडर  थ्रोअर को खुद  लाना होगा
  • फार्म में देनी होगी पिछले चौदह दिनों की स्वास्थ रिपोर्ट

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...