Home / National Sports / IPL : कोरोना टेस्ट के लिए 10 करोड़ रुपये का बजट, होंगी 20 हजार से ज्यादा जांच

IPL : कोरोना टेस्ट के लिए 10 करोड़ रुपये का बजट, होंगी 20 हजार से ज्यादा जांच

कोरोना काल में यूएई में 19 सितंबर से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)  में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बड़े पैमाने पर कोरोना  टेस्ट की योजना बनायीं है. इस मद में बीसीसीआई ने लगभग 10 करोड़ रुपये का बजट एलाट किया है ताकि 20,000 से अधिक कोरोना की जांच की जा सके.

इस बारे में आईपीएल के एक सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना टेस्ट के लिए यूएई की कंपनी वीपीएस हेल्थकेयर से करार किया है. इसमें हर टेस्ट के लिए बीसीसीआई को 200 दिरहम (लगभग 3,971 रुपये)  देना होगा. हालांकि टेस्ट की संख्या तय नहीं है लेकिन कहा जा रहा है कि 20,000 से ज्यादा जांच होगी और इसके लिए लगभग 10 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी.

इसके लिए कंपनी के लगभग 75 स्वास्थ्य सेवा से जुड़े कर्मचारी इस टेस्ट प्रक्रिया का रिजल्ट बनाये गए  हैं. इसको देखते हुए बीसीसीआई ने इन स्वास्थ्य कर्मियों को अलग होटल में रखा है.  इनमे  लगभग 50 स्वास्थ्य कर्मचारी टेस्ट प्रक्रिया से जुड़े होंगे जबकि 25 प्रयोगशाला कार्य कर रहे है.

इस सूत्र के अनुसार कंपनी ने एक होटल में अलग बायो सिक्योर एन्वॉयरमेंट बनाया है लेकिन इस बायो सिक्योर एन्वॉयरमेंट और होटल के खर्चों का भुगतान बीसीसीआई नहीं करेगा. इसे हेल्थकेयर कंपनी ही देगी. इससे पहले बीसीसीआई ने जानकारी दी थी कि 20 से 28 अगस्त के बीच खिलाड़ियों और सहायक कर्मचारियों की कुल 1988 जांच हुई थी.

इसमें चेन्नई सुपर किंग्स के 13 प्लेयर्स सहित 13 कोरोना पाजीटिव मिले थे. ये सब अब 14 दिन आइसोलेशन में रहेंगे. वैसे भारत में खिलाड़ियों की कोरोना की जांच की फेस फ्रेंचाइजी टीमों ने दी थी जबकि यूएई में टीमों की आरटी-पीसीआर जांच की फीस बीसीसीआई दे रहा है.

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...