Home / International Sports / IPL-2020 : राबिन उथप्पा ने तोड़ा कोविड प्रोटोकॉल, गेंद पर थूक लगाते दिखे

IPL-2020 : राबिन उथप्पा ने तोड़ा कोविड प्रोटोकॉल, गेंद पर थूक लगाते दिखे

कोरोना महामारी के इस दौर में यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन हो रहा है तो इसके लिए कड़े कोविड प्रोटोकाल लागू है। वहीं खिलाड़ियों से लेकर आईपीएल के सभी स्टाफ बायो सिक्योर बबल में है जिसके नियम तोड़ने पर कड़ी कार्यवाही का प्रावधान है लेकिन कल कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और राजस्थान रॉयल्स के बीच मैच में एक प्लेयर ने ऐसी हरकत की जिससे कोविड प्रोटोकाल टूट गया।

यह खिलाड़ी थे राजस्थान रॉयल्स के अनुभवी रॉबिन उथप्पा जो मैच में गेंद पर थूक लगाते देखे गए। हालांकि उन्हें अंपायर ने सिर्फ चेतावनी देकर छोड़ दिया। इस मैच की वीडियो क्लिप देखे तो फील्डिंग में तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर रॉबिन उथप्पा ने सुनील नरेन का आसान कैच छोड़ा। फिर उन्होंने पहले तो गेंद पर लार लगाई और गेंदबाज जयदेव उनादकट को वापस कर दी।

सोशल मीडिया पर एक क्रिकेट फैन ने उथप्पा की यह तस्वीर शेयर की। वैसे मैच में दो रन बनाने वाले रॉबिन उथप्पा का कैच युवा तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी की गेंद पर शिवम मावी ने लपका। वैसे कोरोना महामारी के दौर में क्रिकेट को लेकर आईसीसी ने कई नियम बनाए हैं जिसके चलते एक नियम के अनुसार गेंद पर लार लगाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

इस बारे में आईसीसी का नियम है कि गेंद चमकाने के लिए थूक लगाने पर एक टीम को प्रति पारी दो बार चेतावनी मिल सकती है। हालांकि अगर ऐसा बार-बार हुआ तो पेनल्टी के तौर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच रन दिए जाएंगे। इसी के चलते इंग्लैंड में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई थी तो इस नियम का पालना किया गया था। हालांकि ये नियम आईपीएल में भी लागू है।

वैसे इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 37 रन से हरा कर लीग में अपनी दूसरी जीत दर्ज की थी। कोलकाता ने राजस्थान को 175 रन का लक्ष्य दिया था लेकन टीम 9 विकेट पर 137 रन पर ही सिमट गयी थी। हाल ये रहा कि राजस्थान के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर सके थे।

About Aditya Srivastava

Check Also

 जोकोविच, फेडरर, नडाल और तियाफोई को एटीपी पुरस्कार-2020

एटीपी के शीर्ष पुरस्कार पर इस साल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और फ्रांसिस ...