Latest News
Home / International Sports / IPL-2020 : मुंबई की फाइनल में एंट्री, बुमराह के चार विकेट 

IPL-2020 : मुंबई की फाइनल में एंट्री, बुमराह के चार विकेट 

जसप्रीत बुमराह (4 विकेट) की उम्दा गेंदबाजी और ईशान किशन (नाबाद 55) व सूर्यकुमार यादव (51) की अर्धशतकीय पारी से  मुंबई  इंडियंस ने  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले क्वालीफ़ायर में  दिल्ली कैपिटल्स को 57 रन से हराया और फाइनल में स्थान सुरक्षित कर लिया. दुबई में हुए इस मैच में  टॉस जीतकर दिल्ली ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया.

मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 200 रन बनाये. जवाब में दिल्ली 8 विकेट पर 143 रन पर ही ढेर हो गयी. लक्ष्य का पीछा करते हुए  दिल्ली टीम के तीन बल्लेबाज बिना रन बनाये आउट हो गये. पृथ्वी शॉ (0) ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर डिकॉक को कैच थमा बैठे. शिखर धवन (0) को जसप्रीत बुमराह ने आउट किया. रहाणे (0) को बोल्ट ने एलबीडबल्यू आउट किया.

वही कप्तान श्रेयस अय्यर (12) जसप्रीत बुमराह की गेंद पर रोहित को कैच थमा बैठे.  ऋषभ पंत (3) ने क्रुणाल पंड्या की गेंद पर बड़ा शॉट जड़ने की कोशिश की लेकिन सूर्यकुमार ने कैच लपक लिया. मार्कस स्टॉयनिस (65 रन, 46 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) ने अक्षर पटेल (42 रन, 33 गेंद, 2 चौके, 3 छक्के) के साथ छठे विकेट के लिए 71 रन की पार्टनरशिप की.

उन्हें जसप्रीत बुमराह ने आउट किया.  मुंबई से जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवर में एक मैडन के साथ 14 रन देकर 4 विकेट झटके. ट्रेंट बोल्ट को दो जबकि कृणाल पांड्या और कीरोन पोलार्ड को एक-एक विकेट मिले.

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई से  ओपनर क्विंटन डिकॉक (40 रन, 25 गेंद, 5 चौके, एक छक्का) के बाद सूर्यकुमार यादव (51 रन, 38 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) और ईशान किशन (नाबाद 55 रन,30 गेंद, 4 चौके, 3 छक्के) ने आतिशी अर्धशतक मारा.   डिकॉक और सूर्यकुमार ने पावरप्ले में मुंबई के स्कोर को एक विकेट पर 63 रन तक पहुंचाया.

डिकॉक अश्विन की गेंद पर धवन को कैच थमा बैठे. टीम के लिए  ईशान किशन और हार्दिक पंड्या दोनों मिलकर दिल्ली के गेंदबाजों की जमकर पिटाई की और आखिर में 23 गेंदों पर 60 रन की पार्टनरशिप की. चोटिल होने के बाद वापसी कर रहे कप्तान रोहित शर्मा (0)  एलबीडबल्यू आउट हो गए.

रोहित ने आईपीएल में 13 बार शून्य पर आउट होने के रिकॉर्ड के मामले में हरभजन सिंह और पार्थिव पटेल के रिकॉर्ड की बराबरी भी की. हार्दिक पंड्या ने डेथ ओवरों में  तेज बल्लेबाजी की और 14 गेंदों से 5 छक्के से नाबाद 37 रन बनाये. मुंबई के आखिर तीन ओवरों में 55 रन बने.सूर्यकुमार ने सीजन का चौथा और 100वें आईपीएल मुकाबला में 11वां अर्धशतक जड़ा.

कीरोन पोलार्ड (0) अश्विन की गेंद पर रबाडा को कैच थमा बैठे. ईशान किशन ने रबाडा पर डीप स्क्वायर लेग पर एक छक्का जड़ा. किशन ने नोर्त्जे की पारी की अंतिम गेंद छक्के जड़ते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. ईशान ने इस सत्र का अपना चौथा और आईपीएल करियर का 7वां अर्धशतक जड़ा. दिल्ली से  अश्विन ने 29 रन देते हुए तीन विकेट झटके.  कागिसो रबाडा और  एनरिक नोर्त्जे को एक-एक विकेट मिले.

हालाकि दिल्ली के पास अभी एक और मौका है जब वो  दूसरे क्वॉलिफायर में खेलेगी. दिल्ली की टक्कर  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच एलिमिनेटर मैच के विजेता से होगी.

About Aditya Srivastava

Check Also

एटीपी फाइनल्स : विश्व नंबर-3 थिएम को मात देकर मेदवेदेव चैंपियन 

रूस के टेनिस स्टार प्लेयर डेनियल मेदवेदेव ने लंदन में हुई एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स ...