Home / International Sports / IPL-2020 : मुंबई इंडियंस पाचवीं बार बादशाह, दिल्ली का सपना टूटा 

IPL-2020 : मुंबई इंडियंस पाचवीं बार बादशाह, दिल्ली का सपना टूटा 

मुंबई इंडियंस ने  इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के  दुबई में हुए फाइनल मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से मात देकर पांचवी बार विजेता बनी. दुबई में खेले गए फाइनल  में दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 156 रन बनाये.  जवाब में मुंबई ने 18.4 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर जरुरी रन बनाकर ट्राफी अपने नाम की.

मुंबई की जीत में ट्रेंट बोल्ट ने 3 विकेट लिए तो कप्तान रोहित शर्मा (68) और किशन (नाबाद 33 रन) ने तेज पारी खेली. लक्ष्य का पीछा करते हुए  मुंबई की टीम से  रोहित (68 रन, 51 गेंद, 5 चौके, 4 छक्के) ने अर्धशतक जड़ा  और  क्विंटन डिकॉक (20 रन, 12 गेंद, 3 चौके, एक छक्का) ने भी उम्दा पारी खेली.

डिकॉक  पांचवें ओवर की पहली ही गेंद पर स्टॉयनिस की गेंद पर ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे.  वैसे छह ओवर के बाद मुंबई का स्कोर 1 विकेट पर 61 रन था.   सूर्यकुमार (19) को पंत ने रन आउट किया. सूर्यकुमार यादव  11वें ओवर में रोहित की एक गलत कॉल पर रन आउट हुए. उस समय टीम का स्कोर 90 रन था.

रोहित ने ईशान किशन के साथ मिलकर पार्टनरशिप को आगे बढ़ाया और वो नॉर्त्जे की गेंद पर आउट हुए.  कीरोन पोलार्ड (9) और हार्दिक पंड्या (3) का विकेट गिर गया.फिर ईशान किशन (नाबाद 33 रन, 19 गेंद, 3 चौके, 1 छक्के)  टीम को जीत के नजदीक ले गये.  और अपना अर्धशतक पूरा किया.  दिल्ली से एनरिक नॉर्त्जे ने दो विकेट झटके. और रबाडा और स्टॉयनिस ने भी एक-एक विकेट झटके.

इससे पूर्व पहले पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली  ने 22 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे. पमार्कस स्टॉयनिस (0) ट्रेट बोल्ट की  गेंद पर क्विंटन डि कॉक को कैच थमा बैठे जो पारी की पहली गेंद थी. धवन (15) को जयंत यादव ने आउट किया. रहाणे (2) ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर  क्विंटन डि कॉक को कैच थमा बैठे.

फिर  श्रेयस अय्यर (नाबाद 65 रन, 50 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) और ऋषभ पंत (56 रन, 38 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के) ने  चौथे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी से टीम को संभाला. पंत का कैच कूल्टर नाइल की गेंद पर हार्दिक पंड्या ने लपका. बोल्ट ने दूसरे स्पैल में आकर शिमरोन हेटमयर (5) को भी आउट किया.

श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के अर्धशतकों से दिल्ली कैपिटल्स ने ट्रेट बोल्ट से मिले विकेट के झटकों से उबरकर 7 विकेट पर 156 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया. मुंबई से ट्रेंट  बोल्ट ने 30 रन देकर 3 और नाथन कूल्टर नाइल ने 29 रन देकर 2 विकेट झटके. मुंबई अब सबसे ज्यादा वार आईपीएल का ख़िताब जीतने वाली टीम हो गयी है.

मुंबई इससे पहले 2013, 2015, 2017, 2019  में चैंपियन बनी थी. इस फाइनल में दोनों ही टीमों के कप्तान ने अर्धशतक जड़ा जो दूसरी बार हुआ. इससे पहले  2016 में  सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच फाइनल हुआ था जिसमे डेविड वॉर्नर और विराट कोहली ने अर्धशतक मारा था.

About Aditya Srivastava

Check Also

 जोकोविच, फेडरर, नडाल और तियाफोई को एटीपी पुरस्कार-2020

एटीपी के शीर्ष पुरस्कार पर इस साल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और फ्रांसिस ...