Home / International Sports / कोलकाता नाइटराइडर्स की पहली जीत, टूटा हैदराबाद का सपना 

कोलकाता नाइटराइडर्स की पहली जीत, टूटा हैदराबाद का सपना 

उम्दा गेंदबाजी के बाद युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के नाबाद अर्धशतक (70) से कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर)  ने अबुधाबी में खेली जा रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शनिवार को हुए मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से मात देकर लीग की अपनी पहली जीत हासिल की.

सनराइजर्स  के कप्तान डेविड वॉर्नर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और  मनीष पांडे (51) के अर्द्धशतक की सहायता से  चार विकेट पर 142 रन बनाये. जवाब में केकेआर ने 18 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 145 रन बनाकर मैच जीत लिया.   सनराइजर्स हैदराबाद की पारी की शुरुआत में कमिंस ने चौथे ओवर बेयरस्टो को बोल्ड कर दिया.

इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद की धीमी रन गति   बढ़ाने के लिए कप्तान वार्नर पर दबाव बढ़ गया और वॉर्नर ने पांडेय के साथ दूसरे विकेट के लिए 35 रन की साझेदारी की. वार्नर लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर आउट हुए.  हैदराबाद का दूसरा विकेट 59  रन पर गिरा. इसके बाद मनीष पांडे ने मोर्चा संभाला लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों का सहयोग नहीं मिल सका.

पांडेय ने साहा के साथ तीसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े और  अर्धशतक पूरा करने के बाद आंद्रे रसेल को उनकी गेंद पर कैच थमा बैठे. उन्होंने 3 चौके और 2 छक्के  जड़े.   पांडेय का विकेट 18वें ओवर में 121 के स्कोर पर गिरा. दूसरे छोर पर साहा आखिरी ओवर में रन आउट हुए. उस समय टीम का स्कोर 138 रन था. रिद्धिमान साहा ने 31गेंदों में एक चौके और एक छक्के से 30 रन बनये.

आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी कमिंस ने चार ओवर में 19 रन देकर एक विकेट लिया. स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने 25 रन देकर डेविड वॉर्नर का बेशकीमती विकेट चटकाया. जवाब में केकेआर ने शुरुआती तीन झटकों से उभरते हुए 18 ओवर में तीन विकेट पर 145 रन बनाकर मुकाबला सात विकेट से जीत लिया.

केआर ने 6.2 ओवर में तीन विकेट पर 62 रन पर गंवाने के बाद गिल ( नाबाद 70 रन, 62 गेंद,  तीन चौके और दो छक्के) और मोर्गन (नाबाद 42 रन, 29 गेंद, तीन चौके और दो छक्के) ने चौथे विकेट के लिए 92 रन की  अविजित साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई.  राणा ने 13 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 26 रन बनाए. उनके आउट होने के बाद कप्तान दिनेश कार्तिक शून्य के स्कोर पर आउट हो गए.

केकेआर ने दो ओवर बाकी रहते तीन विकेट खोकर 145 रन बनाए. हालांकि केकेआर की शुरुआत खराब रही और दूसरे ही ओवर में सुनील नारायण (0) को खलील अहमद ने वॉर्नर के हाथों लपकवाया.  नीतिश राणा (26) पांचवें और कप्तान दिनेश कार्तिक (0) सातवें ओवर में आउट हो गए थे. शुभमन गिल  शानदार पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ बने.

About Aditya Srivastava

Check Also

IND VS AUS : पहले टी-20 बस थोड़ी देर में होगा शुरू

भले ही भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन डे सीरीज हार गई हो लेकिन टी-20 ...