Home / International Sports / IPL-2020 : केकेआर की 60 रन से जीत, राजस्थान हुई बाहर 

IPL-2020 : केकेआर की 60 रन से जीत, राजस्थान हुई बाहर 

कप्तान इयोन मॉर्गन (नाबाद 68) के अर्धशतक के बाद पैट कमिंस (4 विकेट) की गेंदबाजी के कमाल से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दुबई में हुए मैच में राजस्थान रॉयल्स  को 60 रन से शिकस्त दी. राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और केकेआर ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 191 रन बनाए.

जवाब में रॉयल्स निर्धारित 20 ओवर में 131 रन ही बना सकी.  इस जीत के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स 14 अंक के साथ अंक तालिका में चौथे पायदान पर है और अब उसे सनराइजर्स हैदराबाद की हार की दुआ करनी होगी. सनराइजर्स हैदराबाद के 13 मैचों में 12 अंक हैं और  उसका रनरेट काफी बेहतर है. वही आज  हार से  राजस्थान रॉयल्स का सफ़र खत्म हो गया है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान से रोबिन उथप्पा (6)  पैट कमिंस की पहली ही गेंद पर छक्का मारने के बाद  इसी ओवर में आउट हो गये. स्टोक्स (18) भी पैट कमिंस की गेंद पर नागरकोटी को कैच दे बैठे.  बेन स्टोक्स और स्टीव स्मिथ   को पैट कमिंस ने तीसरे ओवर में आउट किया. पहली गेंद पर स्टोक्स दिनेश कार्तिक को कैच दे बैठे. स्मिथ (4) आखिरी गेंद पर आउट हुए.

जोस बटलर (35) को वरुण चक्रवर्ती ने, रियान पराग (0) को पैट कमिंस ने आउट किया. इसके बाद राहुल तेवतिया (31 रन, 27 27 गेंद, 2 चौके, एक छक्का) का कैच  वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर दिनेश कार्तिक ने लपका. श्रेयस गोपाल ने नाबाद 23 रन बनाये जबकि कार्तिक त्यागी (2) शिवम मावी का शिकार हुए. जोफ्रा आर्चर (6) नागरकोटी की गेंद पर शिवम मावी को कैच थमा बैठे.

टीम के टॉप-5 बल्लेबाज 37 रन पर आउट हो गए थे. केकेआर से पैट कमिंस ने 4 विकेट जबकि शिवम मावी और वरुण चक्रवर्ती ने दो-दो विकेट लिए. इससे पूर्व  अपना अंतिम लीग मैच खेल रही केकेआर ने पहले बल्लेबाजी शुरू की. कप्तान इयोन मॉर्गन (नाबाद 68 रन, 35 गेंद, 5 चौके, 6 छक्के) की आतिशी पारी खेली. वही नीतीश राणा बिना रन बनाये जोफ्रा आर्चर की गेंद पर विकेटकीपर संजू सैमसन को कैच दे बैठे.

राणा ने डीआरएस लिया. लेकिन डीआरएस का फैसला उनके खिलाफ रहा.  राहुल त्रिपाठी 39 रन, 34 गेंद, चार चौके और दो छक्के)  और शुभमन गिल (36 रन, 24 गेंद, 6 चौके) ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़े.  केकेआर के बल्लेबाजों ने आखिरी सात ओवर में 91 रन जोड़े.  टीम ने  पावरप्ले में एक विकेट पर 55 रन बनाये.

गिल तेवतिया की गेंद पर बड़ा शॉट मारने के चक्कर में बाउंड्री पर जोस बटलर को आसान कैच दे  बैठे. सुनील नारायण और दिनेश कार्तिक  खाता भी नहीं खोल सके. आंद्रे रसल (25 रन, 11 गेंद, 1 चौका, 3 छक्का) ने  त्यागी की गेंद में लगातार दो छक्का मारे लेकिन अगली ही गेंद पर डीप एक्सट्रा कवर पर स्थानापन्न खिलाड़ी डेविड मिलर ने उनका कैच लपका. मॉर्गन ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा.  राजस्थान से राहुल तेवतिया ने 25 रन देकर तीन, कार्तिक त्यागी ने 36 रन देकर दो और जोफ्रा आर्चर ने 19 रन देकर एक विकेट झटका.

 

About Aditya Srivastava

Check Also

 जोकोविच, फेडरर, नडाल और तियाफोई को एटीपी पुरस्कार-2020

एटीपी के शीर्ष पुरस्कार पर इस साल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और फ्रांसिस ...