Latest News
Home / International Sports / IPL-2020 : केकेआर टीम को आंद्रे रसेल के साथ इन दिग्गजों का भी मिलेगा साथ 

IPL-2020 : केकेआर टीम को आंद्रे रसेल के साथ इन दिग्गजों का भी मिलेगा साथ 

कोरोना काल में इस बार 19 सितम्बर से यूएई में शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में हर टीम अपना बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी. हालांकि पिछले सत्र में खराब प्रदर्शन के साथ  क्वॉलीफायर से चूकने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने इस बार टीम में कई बदलाव किये है. इस बार टीम की कप्तानी  विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के हाथो में होगी.

दूसरी बार टीम की कप्तानी करेंगे दिनेश कार्तिक

उन्हें  भारत के सर्वश्रेष्ठ टी20 कप्तानों से से एक गौतम गंभीर के बाद टीम का कप्तान बनाया गया था लेकिन टीम ने काफी ख़राब प्रदर्शन किया था और कार्तिक दूसरी बार टीम की कप्तानी करेंगे और अगर इस बार टीम चल नहीं सकी तो फिर उनकी कप्तानी पर संकट आ सकता है.

फिलहाल  जमैका के स्टार हरफनमौला आंद्रे रसेल से टीम को काफी उम्मीद होगी.  वही उभरते हुए स्टार शुभमन गिल इस बार सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतर सकते है. उनके साथ पारी की शुरुआत सुनील नारायण या फिर बैंटन कर सकते हैं. वैसे रसेल के साथ सुनील नारायण, पैट कमिंस और इंग्लैंड के इयोन मोर्गन और उनके जूनियर साथी टॉम बैंटन में से चुना जा सकता है.

वैसे ये भी लगभग तय है कि रसेल तीसरे नंबर पर खेलेंगे और मोर्गन के होने से उन पर दबाव कम होगा. वही मोर्गन मध्यक्रम में कप्तान कार्तिक के सहायक हो सकते हैं.  आंद्रे रसेल पिछले सत्र में 019 में ‘मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर’  रहे थे और वो 56.66 के औसत से 510 रन बनाने के साथ सबसे ज्यादा 11 विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बने लेकिन कई बार बतौर बल्लेबाज कम गेंद मिलने के चलते टीम को जीत नहीं दिला सके.

वैसे टीम के गेंदबाजी  आक्रमण को ऑस्ट्रेलियाई पैट कमिंस के होने से काफी मजबूती मिलेगी. वैसे यूएई में पिच आमतौर पर स्पिन गेंदबाजो की मददगार होती है और केकेआर का स्पिन विभाग ही कम्जोत है. टीम में इस डिपार्टमेंट में उसकी मजबूत कड़ी सुनील नारायण और कुलदीप यादव हैं जबकि एम सिद्धार्थ और वरुण चक्रवर्ती के पास पर्याप्त अनुभव नहीं है.

दूसरी ओर कार्तिक के पास इस मामले में काफी सपोर्ट होगा कि 2019 इंग्लैंड विश्व कप विजेता टीम के कप्तान इयोन मोर्गन टीम के उपकप्तान  होंगे. टीम के मुख्य कोच दिग्गज कीवी खिलाड़ी ब्रैंडन मैकुलम हैं. इसके साथ  आईपीएल के सबसे मंहगे विदेशी खिलाड़ी कमिंस (15.5 करोड़ रुपए) के  साथ टीम में लोकी फर्गुसन और प्रतिभाशाली युवा प्रसिद्ध कृष्णा, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी और संदीप वारियर भी होंगे.

केकेआर टीम   पिछले सत्र में पहले पांच में से चार मैच जीती थी और फिट  लगातार छह मैच हारने के चलते क्वॉलीफायर की होड़ से चूक गई थी. केकेआर की टीम अपना पहला मैच 23 सितंबर को अबुधाबी में गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलेगी.

टीम : दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), इयोन मोर्गन (उप कप्तान), शुभमन गिल, टॉम बैंटन, सुनील नारायण, आंद्रे रसेल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, कुलदीप यादव, पैट कमिंस, प्रसिद्ध कृष्णा, लोकी फर्गुसन, रिंकू सिंह, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, निखिल नायक, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, संदीप वारियर, वरुण चक्रवर्ती और सिद्धेश लाड.

About Aditya Srivastava

Check Also

एटीपी फाइनल्स : विश्व नंबर-3 थिएम को मात देकर मेदवेदेव चैंपियन 

रूस के टेनिस स्टार प्लेयर डेनियल मेदवेदेव ने लंदन में हुई एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स ...