Home / International Sports / IPL-2020 : भाई के सामने भाई, कुरैन फैमिली में सभी क्रिकेटर

IPL-2020 : भाई के सामने भाई, कुरैन फैमिली में सभी क्रिकेटर

कोरोना काल में 19 सितम्बर से शुरू हुई इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में प्रतिभागी टीमों से कई दिग्गज खिलाड़ी दम दिखा रहे है। हालांकि इन मैचों में कई रोचक समीकरण भी दिख रहे है। यहां बात हो रही इस लीग में खेल रहे कुछ ऐसे खिलाड़ियों की जिनके भाई भी इस टूर्नामेंट में अपना जलवा दिखा रहे है।

हालांकि रोचक बात ये है कि एक  भाईयों की जोड़ी एक टीम में है तो  कुछ भाई अलग-अलग टीमों से खेल रहे है। रोचक बात ये भी कही जा सकती है कि लीग में इन दोनों भाईयों की टीमें आमने-सामने भी होंगी।

हार्दिक पांड्या-कुणाल पांड्या

बात की जाये इन भाईयों के बारे में भारतीय खिलाड़ियों में हार्दिक पांड्या-कुणाल पांड्या है तो विदेशी खिलाड़ियों में सैम कुरैन-टॉम कुरैन की जोड़ी है। आईपीएल में सबसे फेमस पांड्या ब्रदर्स-हार्दिक और कुणाल पिछले कई साल से मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा है। वहीं सैम कुरैन ने पिछले साल आईपीएल-2019 में किंग्स इलेवन पंजाब से खेलते हुए लीग की पहली हैट्रिक जड़ी थी।

हालांकि सैम इस साल चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा है तो उनके बड़े भाई टॉम कुरैन राजस्थान रायल्स टीम से खेल रहे हैं। लीग के उद्घाटन मैच में चेन्नई के सामने मुंबई थी। वहीं एक समय धोनी ने सैम कुरेन को अपने से पहले बल्लेबाजी के लिए भेजकर सबको चौंका दिया था। सैम ने भी सिर्फ छह गेंदों पर 18 रन बनाकर जीत चेन्नई की झोली में डॉल दी।

सैम कुरैन-टॉम कुरैन

वहीं सैम ने चेन्नई के दूसरे मैच में में राजस्थान के खिलाफ छह गेंद पर 16 रन जोड़े और वो अब तक दो मैचों में 35 रन बना चुके हैं। इसके साथ सैम ने उम्दा गेंदबाजी करते हुए चार विकेट भी झटके है। वहीं राजस्थान टीम से टॉम कुरैन ने पहले मैच में दस और फिर एक विकेट चटकाया हैं।

वैसे रोचक बात ये है कि विश्व क्रिकेट परिदृश्य में सैम का पूरा परिवार क्रिकेट में रमा है। उनके दादा, पिता और दोनों भाई सब क्रिकेटर है। अपने समय के अच्छे क्रिकेटर सैम के दादा केविन पैट्रिक कुरेन ने जिम्बाब्वे के लिए प्रथम श्रेणी मैच खेला है, फिर वो इंग्लैंड चले गए थे। बाद में वहीं पर टॉम, बेन और सैम पैदा हुए है।

वैसे शानदार क्रिकेटर टॉम, बेन और सैम कई मौकों पर साथ खेले है लेकिन आईपीएल में ये दोनों भाई आमने-सामने है। सैम कुरैन चेन्नई से खेलते हैं तो टॉम कुरैन राजस्थान रायल्स टीम से खेलते हैं।  टॉम ने इंग्लैंड के लिए दो टेस्ट, आठ वनडे और छह टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। वहीं सैम ने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ लीड्स टेस्ट में डेब्यू किया था।

 

About Aditya Srivastava

Check Also

IND VS AUS : पहले टी-20 बस थोड़ी देर में होगा शुरू

भले ही भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन डे सीरीज हार गई हो लेकिन टी-20 ...