Home / National Sports / Hockey India : अध्यक्ष बनने वाले ज्ञानेंद्रो निंगोंबम पूर्वोत्तर के पहले मेंबर 

Hockey India : अध्यक्ष बनने वाले ज्ञानेंद्रो निंगोंबम पूर्वोत्तर के पहले मेंबर 

राष्ट्रीय खेल संहिता के कार्यकाल के दिशा-निर्देशों के उल्लंघन की वजह से मोहम्मद मुश्ताक अहमद के हॉकी इंडिया के अध्यक्ष के पद से हटने के बाद हुए अध्यक्ष पद के चुनाव में  मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निंगोंबम निर्विरोध चुने गये है.  कोरोना महामारी के काल में वीडियो कांफ्रेंस से हुई  मीटिंग में मोहम्मद मुश्ताक अहमद को निर्विरोध वरिष्ठ उपाध्यक्ष चुना गया.

वैसे अहमद के कार्यकाल में हॉकी इंडिया द्वारा  2018 विश्वकप सहित कई इंटरनेशनल टूर्नामेंट भारत में हुए है. 2009 से 2014 के बीच मणिपुर हॉकी के कार्यकारी अधिकारी भी रहे   निंगोंबम अब दो साल अध्यक्ष पद पर रहेंगे.  अहमद के पिछली  जुलाई में  इस्तीफे के बाद ज्ञानेंद्रो निंगोंबम कार्यवाहक अध्यक्ष बने थे. वो हॉकी इंडिया अध्यक्ष बनने वाले पूर्वोत्तर के पहले मेंबर हैं.

खेल मंत्रालय के अनुसार 2018 में मुश्ताक अहमद का  चुनाव राष्ट्रीय खेल कोड का उल्लंघन था और अध्यक्ष पद के लिए नए चुनाव के लिए कहा गया था.  राष्ट्रीय खेल कोड के तहत के अनुसार, कोई पदाधिकारी लगातार तीन बार पद पर नहीं रह सकता है.

अहमद 2010 से 2014 तक हॉकी इंडिया के कोषाध्यक्ष,  2014 में महासचिव और 2018 में चार साल के लिए अध्यक्ष बने  थे. इस बारे में हॉकी इंडिया की दलील खेल मंत्रालय ने खारिज कर दी थी.   बैठक में टूर्नामेंटों के फिर आयोजन पर  चर्चा हुई. इसमें  2021 में राष्ट्रीय चैंपियनशिप होगी.

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...