Latest News
Home / National Sports / Handball : पूर्व सीईओ एसएम बाली छह साल के लिए निष्कासित, संघ विरोधी गतिविधियों का आरोप

Handball : पूर्व सीईओ एसएम बाली छह साल के लिए निष्कासित, संघ विरोधी गतिविधियों का आरोप

लखनऊ। हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (एचएफआई) की कार्यसमिति की लखनऊ में हुई आपातकालीन बैठक में हैण्डबॉल फेडरेशन के अध्यक्ष डा.रामासुब्रामनि के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं करने की अनुशंषा की गई।

हैण्डबॉल फेडरेशन आफ इंडिया की कार्यसमिति की बैठक आयोजित

इस बैठक में महासचिव  डा.आनन्देश्वर पाण्डेय  ने बताया कि अध्यक्ष ने 24 सितम्बर को पत्र लिखकर सभी को हैण्डबॉल के विकास के लिए एक साथ काम करने को लिखा था और अपील की थी। हम सभी लोग हैण्डबॉल संघ के संविधान के अनुसार काम करेंगे।

हैण्डबॉल फेडरेशन आफ इंडिया की बैठक में भाग लेते (बांये से)  कोषाध्यक्ष प्रीतपाल सिंह सलूजा, बैठक में अध्यक्षता करते उपाध्यक्ष जी.सुरेश पिल्लई, महासचिव  डा.आनन्देश्वर पाण्डेय, यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष डा.सुधीर एम.बोबडे,  भारतीय ओलंपिक संघ के पर्यवेक्षक अभिजीत सरकार

इस बैठक को इंटरनेशनल हैण्डबॉल फेडरेशन के उपाध्यक्ष मिस्टर बदर मोहम्मद अल तैयब (कोषाध्यक्ष एशियाई हैण्डबॉल फेडरेशन) ने  डा.आनन्देश्वर पाण्डेय के अनुरोध पर जूम एप के द्वारा सभा को संबोधित करते हुए हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के काम को सराहा।

इंटरनेशनल हैण्डबॉल फेडरेशन के उपाध्यक्ष मिस्टर बदर मोहम्मद अल तैयब ने किया संबोधित

उन्होंने कहा कि इंडिया में हैण्डबॉल का बीते कई सालो से शानदार विकास हुआ है और इंडियन प्लेयर ने इंटरनेशनल लेवल पर अपनी छाप छोड़ी है। उन्होंने कहा कि हम हैण्डबॉल खेल के प्रमोशन के लिए भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेंगे और हम पूरी तरह से आपके साथ है।

इंडिया में हैण्डबॉल का बीते कई सालो से शानदार विकास : बदर मोहम्मद अल तैयब

डा.आनन्देश्वर पाण्डेय  ने बैठक में कहा कि हैण्डबॉल संघ में किसी भी प्रकार के टकराव की कोई जगह नहीं है और सबको एक साथ काम करने की जरूरत है इसलिए उन्होंने खुद ही अध्यक्ष के खिलाफ कोई भी अनुशासनात्मक कार्यवाही न करने का प्रस्ताव रखा जिसे सदन ने पारित कर दिया ।

अध्यक्ष के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं करने की अनुशंषा

इसी के साथ सदन ने अध्यक्ष के द्वारा 13 व 18 सितम्बर को गए पत्रों को गैर जरूरी बताते हुए निरस्त कर दिया । वहीं संघ विरोधी गतिविधियों के चलते हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (एचएफआई) के पूर्व सीईओ एसएम बाली को छह साल के लिए निष्काषित करने के प्रस्ताव पर सदन ने मुहर लगा दी।

जम्मू कश्मीर की यूनिट भंग, पांच सदस्यीय कमेटी गठित

अन्य फैसलों में सदन ने जम्मू कश्मीर की यूनिट को भंग करके पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया। इस कमेटी के चेयरमैन रंजीत सिंह (भारतीय हैंडबॉल टीम के पूर्व कप्तान) और अश्विनी रैना संयोजक बनाये गए है जबकि सदस्यों में कुलजीत सिंह (जम्मू-कश्मीर ओलंपिक संघ के संयुक्त सचिव), रवि सिंह व अशरफ बनाये गए है।

इसी के साथ कर्नाटक हैण्डबॉल एसोसिएशन के चुनाव को मान्यता प्रदान की और  डा.आनन्देश्वर पाण्डेय  को सभी प्रकार के व्यक्तव्य देने के लिए अधिकृत किया गया।

एक नवंबर को लखनऊ में होंगे संघ के चुनाव

इस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि संघ की वार्षिक साधारण सभा की बैठक एक नवंबर को लखनऊ में होगी जिसमे संघ का चुनाव संपन्न किया जायेगा। इससे पहले विशेष आम सभा की बैठक लखनऊ में ही 31 अक्टूबर को होगी। इस बैठक में कार्यकारिणी के 15 सदस्य मौजूद रहे जिसमें संयुक्त सचिव वीणा शंकर (महिला) और उपाध्यक्ष पदमश्री सतपाल (नार्थ ज़ोन) ने जूम एप के द्वारा अपनी मौजूदगी दर्ज करायी।

इसके अलावा बैठक में उपाध्यक्ष अमनबीर सिंह सिद्धू (साउथ ज़ोन), जी.सुरेश पिल्लई (वेस्ट ज़ोन), अमल नारायण पाण्डेय (ईस्ट ज़ोन), सुश्री रीमा सरीन (महिला), संयुक्त सचिव तेजराज सिंह (वेस्ट ज़ोन), एनएन पाण्डेय (साउथ ज़ोन), जुगमिंदर सिंह (नार्थ ज़ोन), बृज किशोर शर्मा (ईस्ट ज़ोन) मौजूद रहे।

इसके साथ कोषाध्यक्ष प्रीतपाल सिंह सलूजा, कार्यकारिणी सदस्य रणधीर सिंह (महाराष्ट्र), पवन कुमार (तेलंगाना), एनके शर्मा (हिमाचल प्रदेश), एन.वेंकटेश्वर राव (आंध्र प्रदेश), अश्विनी रैना (जम्मू-कश्मीर), जसबीर सिंह (भारतीय रेलवे), रमा शंकर शर्मा (उत्तराखंड), राजकुमार पालीवाल (इंटरनेशनल प्लेयर सीआरपीएफ) व स्नेहलता (महिला इंटरनेशनल) भी मीटिंग में मौजूद रहे।

इस बैठक में संघ के अध्यक्ष डा.एम.रामासुब्रामनि अनुपस्थित रहे जिसके चलते बैठक में अध्यक्षता उपाध्यक्ष जी.सुरेश पिल्लई ने की।  इस बैठक में भारतीय ओलंपिक संघ के पर्यवेक्षक अभिजीत सरकार मौजूद रहे जबकि इस दौरान यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष डा.सुधीर एम.बोबडे भी मौजूद रहे।

About Aditya Srivastava

Check Also

आठवां फेरा लेकर हुई अंतरराष्ट्रीय पहलवान संगीता फ़ोगाट और बजरंग की शादी 

द्रोणाचार्य अवार्डी महाबीर पहलवान की तीसरे नंबर की बेटी व दंगल गर्ल गीता-बबीता की छोटी ...