Home / National Sports / हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया की बैठक लखनऊ में 27 सितम्बर को

हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया की बैठक लखनऊ में 27 सितम्बर को

लखनऊ। हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (एचएफआई) में हाल के दिनों में अध्यक्ष डा.एम.रामासुब्रामनि (आईपीएस)  व महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय के बीच चल रहे विवाद की छाया में आगामी 27 सितम्बर को कार्यकारिणी की मीटिंग लखनऊ में होगी।

इस बीच अध्यक्ष डा.एम.रामासुब्रामनि  ने महासचिव को ई-मेल के माध्यम से पत्र लिखकर उनके हैण्डबॉल के प्रमोशन में योगदान की सराहना की और हैण्डबॉल के विकास के लिए एक साथ चलने की बात कही तो डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने उनको लखनऊ में होने वाली मीटिंग के लिए पत्र लिखकर आमंत्रित भी किया।

इस विवाद की शुरुआत तब हुई थी जब हाल ही में अध्यक्ष ने अंसवैधानिक तरीकों से महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय को हाल ही में उनके पद से हटा दिया था।

इसके बाद महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने मुद्दे पर विचार के लिए आगामी 27 सितम्बर को लखनऊ में बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी में हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया की विशेष कार्यकारिणी सभा की बैठक बुलाई है जिसे कार्यकारिणी के 20 में से 18 सदस्यों (दो तिहाई) का समर्थन हासिल है। इन सदस्यों ने स्वयं पत्र लिखकर अपना समर्थन दिया और अध्यक्ष द्वारा 13 व 18 सितम्बर को लिखे गए पत्र को खारिज कर दिया।

इस मामले में बैकफुट पर आए अध्यक्ष डा.रामासुब्रामनि ने 24 सितम्बर को किए इस ई-मेल में डा.आनन्देश्वर पाण्डेय की इस बात के लिए सराहना की कि आपने हैण्डबॉल के देश में विकास के लिए खासा प्रयास किया और आपकी मेहनत के चलते देश में हैण्डबॉल का प्रमोशन हो रहा है।

उन्होंने इस बात के लिए डा.आनन्देश्वर पाण्डेय की सराहना की कि आप इस विवाद को सुलझाने और एचएफआई के संविधान के अंतर्गत सभी मुद्दो को सुलझाने के लिए काम कर रहे है। फिर 24 सितम्बर को दिए जवाब में  डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने अध्यक्ष को 27 सितम्बर को होने वाली मीटिंग की जानकारी दी और उनसे विवादों को सुलझाने की अपील की।

अपने पत्र में डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने अध्यक्ष डा.एम.रामासुब्रामनि  को हैण्डबॉल लीग की कमेटी के चेयरमैन बनने का प्रस्ताव दिया और कहा कि हमें खेल के विकास के लिए चलना होगा। उन्होंने इसके साथ ही अध्यक्ष को लखनऊ में होने वाली मीटिंग में शामिल होने के लिए आमंत्रण भी दिया।

उन्होंने ये भी कहा कि अगर मेरे खिलाफ कोई आरोप है तो मैं इस बारे में कार्यकारिणी की बैठक में चर्चा करने और विवाद सुलझाने के लिए तैयार हूं। 27 सितम्बर को होने वाली इस बैठक में एशियन हैण्डबॉल फेडरेशन व भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के पर्यवेक्षक भी आनलाइन उपस्थित रहेंगे।

बैठक का एजेंडा

  • अध्यक्ष के द्वारा 13 व 18 सितम्बर को लिखे गए पत्रों के बारे में चर्चा व विचार करने के लिए।
  • अध्यक्ष के निर्णयों के बारे में एचएफआई संविधान के नियमों के अनुसार विचार करना।
  • हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के संविधान में संशोधन के लिए विशेष आम सभा की बैठक का स्थान व तारीख तय करना
  • एचएफआई की अगली कार्यकारिणी के चुनाव का संचालन करने के लिए साधारण सभा की तारीख और स्थान तय करना।
  • अन्य मुद्दों पर विचार करना।

डा.एसएम बाली की याचिका खारिज

इसी बीच सीईओ डा.एसएम बाली को अध्यक्ष ने असंवैधानिक रूप से महासचिव का कार्यभार दिया था जिसके चलते उन्होंने दिल्ली हाई कोर्ट में 27 सितम्बर को होने वाली मीटिंग  को रोकने के लिए केस किया था जिसे हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया एवं साफ शब्दों में ये कहा कि आप कार्यकारिणी सदस्य नहीं है। जो कार्यकारिणी सदस्य है अगर वो प्रभावित हो रहा है तो केस कर सकता है।

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...