Home / National Sports / हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के चुनाव में सभी पदों पर निर्विरोध निर्वाचन

हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के चुनाव में सभी पदों पर निर्विरोध निर्वाचन

लखनऊ। हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया की वार्षिक साधारण सभा की बैठक में पदाधिकारियों व कार्यकारिणी सदस्यों का अगले तीन साल के लिए निर्विरोध निर्वाचन हुआ। इन चुनावों में तेलंगाना के ए.जगनमोहन राव अध्यक्ष चुने गए, मध्य प्रदेश के प्रीतपाल सिंह सलूजा महासचिव और विनय कुमार सिंह कोषाध्यक्ष चुने गए। इसी के साथ कार्यकारी समिति में 21 सदस्यों का निर्विरोध निर्वाचन हुआ।

ए.जगनमोहन राव-अध्यक्ष, प्रीतपाल सिंह सलूजा-महासचिव, विनय कुमार सिंह-कोषाध्यक्ष

निवर्तमान अध्यक्ष डा.रामासुब्रामणि हैण्डबाल लीग के चेयरमैन चुने गए। निवर्तमान महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय वरिष्ठ उपाध्यक्ष-प्रशासन चुने गए। इसी के साथ उत्तर प्रदेश हैण्डबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष डा.सुधीर एम बोबडे हैण्डबॉल डेवलपमेंट कमेटी के चेयरमैन नियुक्त किए गए।

इस बैठक पर हैण्डबॉल से जुड़े कई लोगों की निगाह थी क्योंकि पूर्व अध्यक्ष ने डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने निलंबित करने के बाद अपना पत्र वापस ले लिया था। इसके बाद पूर्व सीईओ एसएम बाली चुनाव रूकवाने के लिए कोर्ट भी गए थे लेकिन कोर्ट ने उन्हें कोई राहत दिए बिना चुनाव कराने की अनुमति दे दी।

डा.आनन्देश्वर पाण्डेय अब संभालेंगे वरिष्ठ उपाध्यक्ष-प्रशासन की जिम्मेदारी

 

इन बैठक में इंटरनेशनल हैण्डबॉल फेडरेशन के प्रतिनिधि जोसेफ म्यूलर, एशियन हैण्डबॉल फेडरेशन के महासचिव मोहम्मद शफीक ने जूम एप के माध्यम से हिस्सा लिया। वहीं भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के पर्यवेक्षक के रूप में  श्री अभिजीत सरकार शामिल हुए।

इंटरनेशनल हैण्डबॉल फेडरेशन के प्रतिनिधि जोसेफ म्यूलर ने नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई दी और भरोसा दिलाया कि आईएचएफ उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक है। एशियन हैण्डबॉल फेडरेशन के महासचिव जनरल मोहम्मद शफीक ने सभी सदस्यों के निर्विरोध निर्वाचन पर बधाई दी।

सभी विवादों व अटकलों पर लगा विराम: डा.आनन्देश्वर पाण्डेय

इन चुनावों में सेवानिवृत्त न्यायाधीश दीपक कुमार श्रीवास्तव ने रिटर्निग ऑफिसर की भूमिका निभाई। निर्वाचन के बाद डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने कहा कि पहली बार इस एजीएम में लेह लद्दाख, सिक्किम की यूनिट ने शिरकत की। इसके अलावा यहाँ सभी 34 यूनिटों की मौजूदगी रही। इसके साथ सभी एक साथ चलकर हैण्डबॉल खेल के विकास के लिए प्रतिबद्ध दिखे और इससे अतीत के सभी विवादों पर विराम लग गया।

नवनिर्वाचित अध्यक्ष ए.जगनमोहन राव ने कहा कि वह इस नई जिम्मेदारी को पूरी बेहतरी से निभाते हुए देश में हैण्डबॉल को नई  ऊंचाईयां देने के लिए कार्य करेंगे। महासचिव प्रीतपाल सिंह सलूजा ने कहा कि वह हैण्डबॉल खेल के विकास के लिए सबको साथ लेकर कार्य करेंगे।

हैण्डबॉल डेवलपमेंट कमेटी के चेयरमैन डा.सुधीर एम बोबडे ने कहा कि नवनिर्वाचित कमेटी अब ज्यादा पेशेवर तरीके से काम करेगी और खिलाड़ियों व कोचों की बेहतरी के लिए खेल का विकास करने के लिए काम करेगी।

हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी

  • अध्यक्षः ए.जगनमोहन राव (तेलंगाना)
  • वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रशासन: डा.आनन्देश्वर पाण्डेय (उत्तर प्रदेश)
  • वरिष्ठ उपाध्यक्ष: डा.प्रदीप कुमार बालामुची (झारखंड),
  • उपाध्यक्ष: अमनबीर सिंह सिद्धू (पंजाब), देव कुमार सिंह (उत्तराखंड), पद्मश्री सतपाल (दिल्ली), अमल नारायण पटोवारी (आसाम), मिसेज रीना सरीन (महिला)
  • महासचिव: प्रीतपाल सिंह सलूजा (मध्य प्रदेश)
  • वरिष्ठ संयुक्त सचिव: बृजकिशोर शर्मा (बिहार)
  • संयुक्त सचिव: समीर खान (छत्तीसगढ़), रणधीर सिंह (महाराष्ट्र), डा.जुगमिंदर सिंह (हरियाणा), नंद किशोर शर्मा (हिमाचल प्रदेश), श्रीमती वीना शेखर (महिला)
  • कोषाध्यक्ष: विनय कुमार सिंह
  • कार्यकारिणी सदस्य: डा.सुनील कुमार (चंडीगढ़), पी.सतयनारायण राजू (आंध्र प्रदेश), मिसेज काजल (मणिपुर), अश्विनी रैना (जम्मू-कश्मीर), मिसेज स्नेहलता (महिला इंटरनेशनल प्लेयर)।

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...