Home / National Sports / शीर्ष खिलाड़ियों के लिए बायो सिक्योर बबल में शुरू हो मिनी लीग : गोपीचंद

शीर्ष खिलाड़ियों के लिए बायो सिक्योर बबल में शुरू हो मिनी लीग : गोपीचंद

मुंबई: भारतीय बैडमिंटन टीम के कोच पुलेला गोपीचंद ने देश में खेलों की शुरुआत के लिए शीर्ष एथलीटों के बीच बायो सिक्योर बबल बनाने और कई मिनी लीगों का आयोजन करने का प्रस्ताव दिया है। गोपीचंद बुधवार को यहां आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस, भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) और फिट इंडिया द्वारा समर्थित “स्पोर्ट्स, फिटनेस, लॉकडाउन-आगे का रास्ता क्या है?” वेबीनार में बोल रहे थे.

गोपीचंद ने कहा कि सामाजिक दूरी के नियमों के कारण हमारे लिए कोविड—19 से पहले की तरह बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर टूर्नामेंट आयोजित करना संभव नहीं हो सकता है लेकिन हम अपने स्तर पर शीर्ष खिलाड़ियों के बीच प्रत्येक खेल में कई लीगों का आयोजन कर सकते है.

अन्य प्रतिष्ठित खेल हस्तियों के साथ खेलों को पुनर्जीवित करने के तरीकों पर की चर्चा

एएफआई के अध्यक्ष अदि सुमारिवाला ने बैडमिंटन कोच के प्रस्ताव का पूरे दिल से समर्थन करते हुए कहा कि उनका महासंघ अगले साल होने वाले ओलंपिक को देखते हुए अपने एथलीटों को बेहतर तरीके से रखने और उन्हें शानदार फॉर्म में बनाए खने के लिए उनके साथ मिलकर काम कर रहा है.  सुमारिवाला ने कहा कि हमारे एलीट एथलीट जून से शिविरों में हैं और अक्टूबर से वे कड़ी ट्रेनिंग शुरू कर देंगे.

हमने अभी अपने विस्तृत कार्यक्रम कैलेंडर को देखा है और हम जनवरी से कड़े प्रतिस्पर्धा की उम्मीद कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि ओलंपिक की शुरुआत में देरी के कारण हम बेहतर प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं क्योंकि इससे हमारे युवा एथलीट अधिक परिपक्व होंगे और उनकी तैयारी बेहतर होगी.

आईडीबीआई फेडरल के प्रबंध निदेशक और सीईओ तथा मुंबई के पूर्व रणजी क्रिकेटर विघ्नेश शहाणे ने कहा कि  खेल मनोरंजन का सबसे प्रमुख साधन है। और लॉकडाउन के कारण अधिकांश भारतीयों ने खेल या फिटनेस गतिविधि में जरूर कुछ किया है और वे छह महीने पहले की तुलना में आज अधिक फिट हैं.

उन्होंने साथ ही अनिवार्य सावधानियों के साथ सभी स्तरों पर खेल शुरू करने की आवश्यकता पर जोर दिया क्योंकि यह “दुनिया की सबसे बड़ी एकता और राष्ट्रीय भावना का उत्थान था. सुमारिवाला और गोपीचंद ने साथ ही कोविड—19 योद्धाओं के रूप में भारत के शीर्ष एथलीटों को वर्गीकृत करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया ताकि वे वायरस के खिलाफ एक वैक्सीन तक पहुंच सकें.

इस आनलाइन वेबमिनार में एनईबी स्पोर्ट्स सीएमडी नागराज अडिगा, अर्जुन अवार्डी रीथ अब्राहम और निशा मिलेट, शीर्ष राष्ट्रीय एथलीट सुधा सिंह और आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस के सीएमओ कार्तिक रमन ने भी भाग लिया, जिसमें 10,000 से अधिक प्रतिभागियों ने ट्यूनिंग की.

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...