Latest News
Home / National Sports / किसकी तरह बल्लेबाजी की गावस्कर की चाहत नहीं हो सकी थी पूरी 

किसकी तरह बल्लेबाजी की गावस्कर की चाहत नहीं हो सकी थी पूरी 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर क्रिकेट के एक महान दिग्गज है. उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज होने का रिकॉर्ड है लेकिन वो खुद  टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के दीवाने है. गावस्कर के अनुसार वो रोहित जैसा आक्रामक सलामी बल्लेबाज  बनना चाहते थे.

गावस्कर ने इस बारे में एक ई सेमिनार में कहा कि जैसे आज  रोहित वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी कर रहे हैं औऱ  पहले ही ओवर से रन की बारिश शुरू कर देते थे. मेरा भी कुछ ऐसे ही खेलने का इरादा था. हालांकि उस समय के हालात और आत्मविश्वास की कमी के चलता मैं ऐसा  कर ही नहीं सका था.

उन्होंने कहा कि अगली पीढ़ी  का आक्रामक अंदाज देखकर खुशी होती है. ये साफ दीखता है कि वो अपनी  अगली पीढ़ी के लिए गति तय कर रहे हैं. इसके लिए इस  पीढ़ी का खेल देखना अच्छा लगता है. सुनील गावस्कर भी वनडे में काफी शानदार ओपनर रहे है और उन्होंने 108 मैचों में 35.13 के औसत और 62.26 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये है.

रोहित शर्मा का रिकॉर्ड देखे तो उनका 2015 की शुरू से से ही 97 वनडे पारियों में 62.36 का औसत और 95.44 का स्ट्राइक रेट है. उन्होंने इसके साथ 24 शतक भी लगाये.  वो वनडे फॉर्मेट में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले  एकमात्र बल्लेबाज हैं.

अपने आखिरी घरेलू सत्र में रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग के दौरान पांच मैच में तीन शतक और पिछले साल वनडे विश्व कप में विश्व रिकॉर्ड पांच शतक जड़े थे.   रोहित देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिए भी चयनित हुए  है. उससे पहले  सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली  को भी ये सम्मान मिल चूका है.

 

About Aditya Srivastava

Check Also

पूर्व इंटरनेशनल हॉकी प्लेयर एमपी सिंह की हेल्प के लिए गावस्कर की फाउंडेशन’ की पहल 

दिग्गज पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने पूर्व भारतीय हॉकी प्लेयर एमपी सिंह की सहायता ...

Leave a Reply

Your email address will not be published.