Home / State Sports / द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए चयनित गौरव खन्ना को यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन ने किया सम्मानित

द्रोणाचार्य अवार्ड के लिए चयनित गौरव खन्ना को यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन ने किया सम्मानित

लखनऊ: भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम के राष्ट्रीय मुख्य कोच उत्तर प्रदेश के गौरव खन्ना को केंद्र सरकार ने कोचिंग के लिए प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए चयनित किया है। गौरव खन्ना को ये सम्मान आगामी 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे के अवसर पर मिलेगा।

उनकी इस उपलब्धि के लिए उत्तर प्रदेश बैडमिंटन एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक समारोह में गौरव खन्ना को स्मृति चिन्ह प्रदान कर यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के चेयरमैन विराज सागर दास व अध्यक्ष नवनीत सहगल ने सम्मानित किया।
इस अवसर पर नवनीत सहगल ने कहा कि यूपी बैडमिंटन परिवार को गौरव खन्ना की उपलब्धि पर गर्व है और वह भविष्य में और अधिक सफलता के लिए उन्हें बधाई देना चाहेंगे।

विराज सागर दास ने भारतीय बैडमिन्टन संघ के पदाधिकारीगण को पैरा बैडमिंटन और उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ को निरंतर सहयोग देने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने प्रदेश के खेल मंत्री उपेन्द्र तिवारी को खेल को बढ़ावा देने और राज्य में आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया।

इसके साथ यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के महासचिव अरुण कक्कड़ ने कहा कि हम आगे भी पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों के प्रोत्साहन की नीति जारी रखेंगे। गौरव खन्ना प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्त करने वाले उत्तर प्रदेश के पहले बैडमिंटन कोच हैं। वह यह सम्मान पाने वाले देश के पहले पैरा बैडमिंटन कोच भी हैं।

बताते चले कि गौरव खन्ना की कोचिंग में राष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों ने पिछले 5 साल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 314 पदक जीते है। इसमें 96 स्वर्ण, 94 रजत और 124 कांस्य पदक है। इस अवसर पर यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव अरुण कक्कड़ और कोषाध्यक्ष डा.सुधर्मा सिंह ने गौरव खन्ना को बधाई दी और उनके भविष्य के लिए शुभकामना दी हैं।

इसी के साथ यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन ने ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड जीतने के लिए प्रदीप गान्धे और तृप्ती मुरगुंडे को बधाई दी और बैडमिंटन में अर्जुन अवार्ड जीतने के लिए सात्विक साईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को बधाई दी।

बताते चले कि स्वर्गीय डा.अखिलेश दास गुप्ता (पूर्व अध्यक्ष बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया व चेयरमैन यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन) ने राष्ट्रीय स्तर पर गौरव खन्ना को एक उत्कृष्ट टेक्निकल आफिशियल के रूप में निखारने में मदद की थी।

About Aditya Srivastava

Check Also

चतुर्थ शैल बाला शतरंज : तनिष्क गुप्ता विजेता, पृथ्वी को दूसरा पायदान

  लखनऊ। स्थानीय प्रिसीजन चेस अकादमी में खेली जा रही चतुर्थ शैल बाला स्मारक ओपन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published.