Home / International Sports / French Open-2020 : मेदवेदेव उलटफेर का शिकार, जोकोविच व नडाल की जीत से शुरुआत

French Open-2020 : मेदवेदेव उलटफेर का शिकार, जोकोविच व नडाल की जीत से शुरुआत

चौथी वरीय रूस के डेनियल मेदवेदेव को फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में उलटफेर का शिकार होना पड़ा जबकि विश्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच और पिछले विजेता स्पेन के राफेल नडाल ने पहले दौर में शानदार जीत से अभियान शुरू किया। दूसरी ओर महिला वर्ग में दूसरी वरीय चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा को जीतने में पसीने छूट गए।

पुरुष एकल में हंगरी के मार्टन फुक्सोविक्स ने चौथी वरीय रूस के डेनियल मेदवेदेव (यूएस ओपन-2019 उपविजेता) को बड़े उलटफेर में मात दी। फुक्सोविक्स ने मेदवेदेव को 6-4, 7-6 (3), 2-6, 6-1 से मात दी। मेदवेदेव के लगातार चौथी बार फ्रेंच ओपन के पहले दौर में हार मिली।
विश्व नंबर दो नडाल ने बेलारुस के इगोर गेरासिमोव को 6-4, 6-4, 6-2 से मात दी।

अब उनकी दूसरी दौर में 236वीं रैंकिंग अमेरिका के मैकेंजी मैक्डोनाल्ड से टक्कर होगी। क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लैम में 94वीं जीत दर्ज करने वाले नडाल अगर खिताब जीतते है तो ये उनका 20वां ग्रैंड स्लेम खिताब होगा और वह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम विजेता होने के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे जबकि खिताब जीतने पर उनका रिकॉर्ड 13वां रोलां गैरो खिताब होगा।

विश्व नंबर दो नडाल कोरोना संक्रमण के चलते साल आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन में नहीं खेले थे जबकि उन्हें इटालियन ओपन के क्वार्टरफाइनल में अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन ने मात दी थी।

शीर्ष वरीय जोकोविच ने 80वीं रैंकिंग स्वीडन के माइकल येमर को एकतरफा 6-0, 6-2, 6-3 से मात दी। एक घंटे 38 मिनट चले इस मैच में जोकोविच ने तीसरे सेट के छठे गेम में सर्विस गंवाई लेकिन अगले गेम में सर्विस ब्रेक से ह 4-3 की बढ़त बना ली।

पुरुष एकल में इटली के क्वालीफायर लोरेंजो गिउसतिनो ने फ्रांस के कोरेनटीन मोतेत को छह घंटे से अधिक चले मैच में 0-6, 7-6 (7), 7-6(3), 2-6, 18-16 से हराया। रोला गैरों के इतिहास के सबसे लंबे मैच के करीब हुए इस मैच का निणार्यक सेट लगभग तीन घंटे से अधिक समय तक चला।

विश्व नंबर चार व 2017 की सेमीफाइनलिस्ट प्लिसकोवा ने पहले दौर में मिस्त्र की क्वालीफायर मायर शेरिफ को दो घंटे 15 मिनट चले मैच में 6-7(9), 6-2, 6-4 से मात दी। पूर्व चैंपियन स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा ने तीन घंटे चले मैच में स्लोवानिया की तमारा जिदान्सेक को 7-5, 4-6, 8-6 से मात दी।

महिला वर्ग के एक उलटफेर में पूर्व जूनियर नंबर एक डेनमार्क की 17 वर्षीय क्लारा टौसन ने 21वीं वरीश् अमेरिका की जेनिफर ब्रॉडी को दो घंटे 45 मिनट के मैच में 6-4, 3-6, 9-7 से मात देकर ग्रैंड स्लेम में पदार्पण किया।

About Aditya Srivastava

Check Also

 जोकोविच, फेडरर, नडाल और तियाफोई को एटीपी पुरस्कार-2020

एटीपी के शीर्ष पुरस्कार पर इस साल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और फ्रांसिस ...