Home / International Sports / दोबारा टल सकता है फीफा महिला अंडर-17 विश्व कप

दोबारा टल सकता है फीफा महिला अंडर-17 विश्व कप

कोरोना महामारी के चलते खेलों की दुनिया में लगे ब्रेक के बाद अब धीमे-धीमें खेल की शुरुआत हो रही है। इसमें फुटबॉल टूर्नामेंट की भी शुरुआत हो चुकी है। इसके चलते भारत में प्रस्तावित फीफा महिला अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप के फिर पोस्टपोन होने के आसार बन रहे है।
इसका आधार यूं कहा जा रहा है कि अफ्रीका, उत्तरी और मध्य अमेरिका तथा दक्षिण अमेरिका के क्वालीफाइंग टूर्नामेंट अभी नहीं हुए है।

वही महामारी का कहर अभी भी थमता नहीं दिख रहा है।  इस बारे में एक सूत्र ने जानकारी दी कि पूरे आसार है कि फीफा महिला अंडर-17 विश्व कप फिर पोस्टपोन हो सकता है। हालांकि इसका आयोजन कब होगा, इस बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते है। इस बारे में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) महासचिव कुशल दास ने इस बारे में कोई भी जानकारी होने से इंकार कर दिया।

उन्होंने एक न्यूज एजेंसी से कहा कि टूर्नामेंट पोस्टपोन किए जाने की संभावना हो सकती है।  यह टूर्नामेंट पांच महीन से भी कम समय बाद होना है लेकिन हाल ये है कि अफ्रीका, उत्तर और मध्य अमेरिका (कॉनकाकाफ) और दक्षिण अमेरिका (कॉनमेबोल) में क्वालीफायर्स अभी नहीं हुए है।

हालांकि यूरोप (यूएफा) ने क्वालीफाइंग टूर्नामेंट रद्द करने के बाद टॉप रैंकिंग टीमों-स्पेन, इंग्लैंड और जर्मनी को नामित किया था। वहीं ओसियाना परिसंघ ने भी इसी तरीके से न्यूजीलैंड को अंडर-17 विश्व कप में खेलने के लिए नाामित किया है। हालांकि एशिया में ही हो सके क्वालीफायर्स में एएफसी अंडर-16 महिला चैंपियनशिप-2019 विजेता जापान और उपविजेता उत्तर कोरिया ने क्वालीफाई किया था।

इस टूर्नामेंट के लिए अगले माह से शिविर आयोजित कराने की योजना बना रहा एआईएफएफ टूर्नामेंट स्थगित होने पर शिविर भी स्थगित भी कर सकता है। टीम के मुख्य कोच थामस डेनेरबाई मार्च में स्वीडन गए थे और खिलाड़ी भी उसी समय अपने-अपने घर गए थे जो अभी भी अभ्यास नहीं कर पा रहे हैं।

हालांकि अंडर-17 महिला विश्व कप का आयोजन दो से 21 नवंबर तक भारत में पांच जगहों पर होना था लेकिन कोरोना महामारी के हालात के चलते अगले साल 17 फरवरी से 7 मार्च तक इसके आयोजन की योजना बनाई गयी है जिसके टलने के पूरे आसार बन गए है।

About Aditya Srivastava

Check Also

 जोकोविच, फेडरर, नडाल और तियाफोई को एटीपी पुरस्कार-2020

एटीपी के शीर्ष पुरस्कार पर इस साल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और फ्रांसिस ...