Home / State Sports / Fatehpur : स्पोर्ट्स जोन से ग्रामीण अंचलों की खेल प्रतिभाओं को मिलेगा बढ़ावा

Fatehpur : स्पोर्ट्स जोन से ग्रामीण अंचलों की खेल प्रतिभाओं को मिलेगा बढ़ावा

फतेहपुर : शहर के प्रमुख होटल व बैंक्वेट हाल में से एक द्विवेदी रेस्टोरेंट व बैंक्वेट हाल में हिंदी की पहली मासिक खेल पत्रिका स्पोर्ट्स जोन की लांचिंग के साथ दोआबा की धरती ने खेल प्रमोशन के क्षेत्र में एक नया कदम रखा।

शहर की खेल-जगत की जानी-मानी हस्तियों की मौजूदगी में सोशल डिस्टेसिंग के साथ फतेहपुर जिला ओलंपिक संघ के तत्वावधान में हुए इस समारोह में मुख्य अतिथि संघ के अध्यक्ष डा.विकास त्रिवेदी ने इस कदम को एक सराहनीय कदम बताया जिससे खेल व खिलाड़ियों को नवीनतम जानकारी मिलने से प्रदेश के खिलाड़ी लाभान्वित होंगे।

द्विवेदी रेस्टोरेंट व बैंक्वेट हाल में हिंदी की पहली मासिक खेल पत्रिका का विमोचन

उन्होंने इसके लिए पत्रिका के साथ यूट्यूब चैनल व न्यूज पोर्टल की अवधारणा को मूर्त रूप देने के लिए प्रधान संपादक डा.आनन्देश्वर पाण्डेय (महासचिव उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन) व आइकोनिक ओलंपिक गेम्स अकादमी के प्रबंध निदेशक सैयद रफत जुबैर रिजवी (एसोसिएट उपाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन व कार्यकारी अध्यक्ष लखनऊ ओलंपिक एसोसिएशन) को साधुवाद दिया।

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के लिए मूलभूत सुविधाओं का अभाव है और वो अपने संसाधनों से खेल रहे है जिससे उनकी नींव कमजोर हो गयी है। यदि ग्राम स्तर पर सुविधाएं दी जाएंगी तो वहां की प्रतिभाएं निखरेंगी और देश व प्रदेश का नाम रोशन करेंगी। इसके साथ ही सरकार को गांवों में खेल मैदान बनाने के साथ वहां खेल संसाधन भी मुहैया भी कराने चाहिए।

विशिष्ट अतिथि जिला क्रीड़ाधिकारी अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि खेल जगत में हिंदी की मासिक खेल पत्रिका का अभाव था और इस पत्रिका से इस खालीपन को भरा जाएगा, ऐसा मेरा विश्वास है। उन्होंने कहा कि फतेहपुर में खेल सुविधाओं का सतत विकास हो रहा है।

कार्यक्रम समन्वयक रविकांत मिश्रा (सचिव, फतेहपुर जिला ओलंपिक एसोसिएशन, विशिष्ट सदस्य, उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन, लक्ष्मण अवार्डी) ने कहा कि इस पत्रिका की शुरुआत के साथ नई व बेहतरीन जानकारियों के साथ नये खिलाड़ियों को एक प्लेटफार्म मिलेगा। खेल महाशक्ति बनाने के मिशन को स्पोर्ट्स जोन की टीम बखूबी आगे बढ़ाएगी।

उन्होंने पत्रिका के साथ यूट्यूब चैनल व न्यूज पोर्टल की शुरुआत के लिए आइकोनिक ओलंपिक गेम्स अकादमी के साथ प्रधान संपादक डा.आनन्देश्वर पाण्डेय व संपादक सैयद रफत को बधाई दी। उन्होंने कहा कि फतेहपुर में स्पोर्ट्स जोन के माध्यम से नई खेल जानकारियां ग्रामीण अंचलों तक पहुंचेगी। इससे खिलाड़ियों की खेल प्रतिभाओं में भी निखार आएगा।

फतेहपुर जिला ओलंपिक एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष प्रशांत अवस्थी ने कहा कि इस पत्रिका को स्कूली बच्चों के बीच पहुंचाने की आवश्यकता है क्योंकि खेल की नर्सरी इन्हीं बच्चों से निकलेगी। फतेहपुर जिला टेनिस बॉल क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष विनय बाजपेयी ने अपने विचार रखे कि इस पत्रिका के साथ यू ट्यूब चैनल व न्यूज पोर्टल की शुरुआत से प्रधानमंत्री के फिट इंडिया के मिशन को बढ़ावा मिलेगा।

फतेहपुर जिला ओलंपिक एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष राधारमण द्विवेदी (अध्यक्ष जिला साफ्ट टेनिस एसोसिएशन) ने कहा कि स्पोर्ट्स जोन के इस मिशन से प्रदेश ही नहीं देश का खेल जगत लाभान्वित होगा। जिला ओलंपिक एसोसिएशन के संयुक्त सचिव व प्रवक्ता कुलदीप सिंह भदौरिया ने कहा कि दोआबा की ये धरती खेल व खिलाड़ियों के लिए काफी उर्वर है। यदि यहां खेल सुविधाओं का विकास होगा तो यहां से कई नये खिलाड़ी मिलेंगे।

श्रीमती स्मिता सिंह लवली (सदस्य जिला कार्यकारिणी, नेहरू युवा केंद्र फतेहपुर) ने कहा कि अत्यंत ही हर्ष का विषय है कि फतेहपुर की इस धरती ने हिंदी की पहली मासिक खेल पत्रिका के विमोचन का सौभाज्य मिला। मेरी ओर से स्पोर्ट्स जोन की टीम को शुभकामनाएं।

पत्रिका के स्थानीय संपादक वीरेंद्र शुक्ल ने कहा कि हिंदी में ऐसी खेल पत्रिका की शुरुआत की जरूरत काफी लंबे समय से महसूस की जा रही है। स्पोर्ट्स जोन इसी क्षेत्र में काम करेगी। स्पोर्ट्स जोन के निदेशक सैयद रामिश ने आइकोनिक ओलंपिक गेम्स अकादमी द्वारा स्कूल में खेलों को प्रमोट करने की रूपरेखा प्रस्तुत की।

इस अवसर पर मनोज मिश्रा (फतेहपुर खो-खो संघ), श्रवण कुमार गुप्ता (सचिव फतेहपुर बाक्सिंग एसोसिएशन), मुकेश कुमार (सचिव फतेहपुर तीरंदाजी संघ), लक्ष्मी चंद (सचिव फतेहपुर तलवारबाजी संघ), बृजेंद्र सिंह यादव (अध्यक्ष खिलाड़ी एकता संघ), श्रीमती स्मिता सिंह लवली (सदस्य जिला कार्यकारिणी, नेहरू युवा केंद्र फतेहपुर), मनीष श्रीवास्तव (सचिव फतेहपुर नेट बॉल एसोसिएशन), मो.मुजफ्फर आलम (अध्यक्ष रायबरेली बाक्सिंग एसोसिएशन) और संदीप जडेजा (नेशनल टेनिस बॉल क्रिकेट प्लेयर) व अन्य मौजूद थे।

About Aditya Srivastava

Check Also

लखनऊ के द्रोणाचार्य अवार्डी गौरव खन्ना को भी मिलेगी 20 हजार प्रति माह की मदद 

लखनऊ। खेल का मतलब ही चुनौती है, इसलिए एक खिलाड़ी को हमेशा इसके लिए तैयार ...