Home / National Sports / डा.आरपी सिंह हॉकी इंडिया में एथलीट प्रतिनिधि बने 

डा.आरपी सिंह हॉकी इंडिया में एथलीट प्रतिनिधि बने 

लखनऊ। भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान व उत्तर प्रदेश के खेल निदेशक डा.आरपी सिंह को हॉकी इंडिया की कार्यकारी सभा की बैठक में  एथलीट प्रतिनिधि के तौर पर नामित किया गया है। इस तरह डा.आरपी सिंह एक बार फिर हॉकी इंडिया के एथलेटिक्स कमीशन में प्रतिनिधि के तौर पर नामित किए गए है। यह फेसला हॉकी इंडिया की 10वीं कांग्रेस व चुनाव संबंधी बैठक में लिया गया।
डा.आरपी सिंह का नामांकन गत 24 अक्टूबर को हुई हॉकी इंडिया की बैठक में लिया गया था जिस पर मुहर 6 नवंबर को हुई बैठक में लगाई गई। हॉकी इंडिया के नवनिर्वाचित अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोंबम ने डा.आरपी सिंह को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।
 वर्तमान में यूपी सरकार के खेल निदेशक डा.आरपी सिंह भारतीय हॉकी टीम के भी कप्तान रहे हैं।  डा.आरपी सिंह दो एशियन गेम्स (सियोल एशियन गेम्स 1986, बीजिंग एशियन गेम्स-1990) एशिया कप-1989)   के भी पदक विजेता रहे है। उन्होंने विश्व कप (1986 लन्दन, 1990 लाहौर) में हिस्सा लिया है ।  यूपी हॉकी के भी सचिव डा.आरपी सिंह ने अपने खेल जीवन में  सुल्तान अजलान शाह जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की गोल्ड मेडलिस्ट टीम के भी सदस्य रहे है।

वो यूपी ही नहीं देश के एकलौते ऐसे खिलाड़ी है जो सभी आयु वर्गाे सब जूनियर नेशनल, जूनियर नेशनल, स्कूल नेशनल, सीनियर नेशनल व  सीनियर नेशनल गेम्स के भी स्वर्ण पदक विजेता रहे है। उनकी देख-रेख में 2016 में लखनऊ जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप हुआ था जिसमें भारत चैंपियन बना था। इसके बाद 2019 में हुई इंडो-फ्रांस महिला हॉकी टेस्ट सीरीज के साथ ही कई नेशनल चौंपियनशिप का सफल आयोजन भी उनकी देख-रेख में हुआ है।

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...