Home / International Sports / इंटरनेशनल क्रिकेट से धोनी का रिटायरमेंट लेकिन आईपीएल में खेलते रहेंगे 

इंटरनेशनल क्रिकेट से धोनी का रिटायरमेंट लेकिन आईपीएल में खेलते रहेंगे 

टी-20 विश्व कप, वनडे विश्व कप सहित कई बड़े मैच में अपनी कप्तानी में भारत को चैंपियन बनवाने वाले महेंद्र सिंह  धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. उन्होंने आज अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट पर इमोशनल सन्देश के साथ संन्यास की घोषणा कर के सबको चौका दिया. हालांकि पूर्व भारतीय कप्तान धोनी आईपीएल में खेलते हुए दिखाई देंगे.

ऐसे में धोनी के फैन्स उन्होंने आईपीएल में खेलते हुए देख सकते है. 39 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके धोनी वनडे और टी-20 में टीम इंडिया हिस्सा थे.  अब  इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने वाले धोनी के नाम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कप्तानी के साथ कई रिकॉर्ड हैं.

धोनी ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम में पोस्ट से संन्यास की घोषणा करते हुए लिखा, आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए शुक्रिया. आज शाम 7.29 बजे के बाद से मुझे संन्यास समझा जाए.  धोनी ने वर्ष 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर से डेब्यू किया था. धोनी ने अब तक 90 टेस्ट मैच खेले हैं.

धोनी ने 350 वनडे और 98 टी-20 मैचों में भारत की अगुवाई की है. टेस्ट मुकाबलों में धोनी ने 6 शतक मारे हैं तो वहीं एकदिवसीय मैच में धोनी के नाम 10 शतक हैं.  धोनी विकेटकीपर के लिए फेमस हैं.

ये भी पढ़े : धोनी इस लिस्ट में कोहली से आगे, टॉप-10 में सात क्रिकेटर्स

माही टीम इंडिया के लिए सबसे सफल विकेटकीपर में शुमार होते हैं. कप्तान कूल के टेस्ट में 294, वनडे में 444 और टी-20 में 91 शिकार हुए हैं. धोनी ने वर्ष 2011 में भारत के नाम फिर से वर्ल्ड कप जीती दिलवाई. वही वर्ष 2007 में धोनी की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था.

About Aditya Srivastava

Check Also

 जोकोविच, फेडरर, नडाल और तियाफोई को एटीपी पुरस्कार-2020

एटीपी के शीर्ष पुरस्कार पर इस साल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और फ्रांसिस ...

Leave a Reply

Your email address will not be published.