Home / International Sports / Dakar Rally 2021 : हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम में होंगे ये राइडर्स, नई बाइक और वर्दी भी 

Dakar Rally 2021 : हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम में होंगे ये राइडर्स, नई बाइक और वर्दी भी 

विश्व के सबसे बड़े दोपहिया निर्माता हीरो मोटोकॉर्प की मोटरस्पोर्ट टीम  हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली ने  बाजा प्रोर्टालेग्री में रोमांचक जीत के बाद डकार रैली 2021 के लिये अपनी योजनाओं का खुलासा किया.

एक दमदार थ्री राइडर टीम के साथ भाग लेने जा रही हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम के लिए डकार 2021 में 2020 एफआईएमस क्रॉस-कंट्री बाजा वर्ल्डर कप विजेता- सेबेस्टियन बुहलर, 2019 पैन अफ्रीका रैली विजेता जोआक्विम रोड्रिग्सब और शीर्ष भारतीय राइडर सीएस संतोष होंगे. इसमें सेबेस्टियन डकार में हीरो के साथ दूसरी बार ऑफिशियल होंगे जबकि  जेरॉड और संतोष के लिये पाँचवा मौका होगा.

टीम का हिस्सा होंगे राइडर्स  सेबेस्टियन बुहलर, जोआक्विम रोड्रिग्स और सीएस संतोष 

इसमें राइडर्स एक नई हीरो 450 रैली बाइक के साथ डकार चैलेंज में भाग लेंगे, जिसमें अब एक नया 450सीसी इंजिन और उन्नत चेसिस है, यह इंजिन खासतौर से रैली स्पोर्ट के लिये विकसित है और टॉप स्पीड तथा एक्सीलरेशन देता है, ऑप्टिमम वेट बैलेंस, बेहतर राइडर एर्गोनॉमिक्स, ज्यादा बड़े फ्यूल टैंक, उन्नत सस्पेंशन और कूलिंग सिस्टम के साथ यह नई बाइक दो भूमिकाओं के लिये उत्तम है, तेज गति से लंबी छलांग लगाना,

इस बार टीम एक नई वर्दी में दिखाई देगी, जिस पर ‘‘बारकोड’’ से प्रेरित एक भविष्यगामी डिजाइन सौंदर्य है, ताकि रैली टीम की तकनीकी महारथ दिखाई दे, इसके साथ कोरोना महामारी को को देखते हुए 2020 में #RoadToDakar टीम के लिये तुलनात्मक रूप से छोटी थी. फिर भी, टीम ने बाजा पोर्टालेग्री और एंडालुसिया रैली के साथ प्रतिस्पर्धी रेसिंग में प्रभावशाली वापसी की.

राइडर जोआक्विम रोड्रिग्स  ने कहा कि जनवरी 2020 के दुखद अनुभव के बाद मेरे लिये डकार रैली पहले जैसी नहीं रहेगी. यह मेरे और मेरे परिवार के लिये एक कठिन साल रहा है. हालांकि, उस अनुभव ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है- यह कि बुरी से बुरी स्थिति में भी कैसे टिके रहें और पलटाव करें और टीम ने भी मुझे प्रेरित बने रहने और जुड़े रहने के लिये सहयोग दिया.

राइडर सेबेस्टियन बुहलर ने कहा कि हीरो मोटोस्पोर्ट्स के साथ मेरा पहला साल रोमांचक रहा है. साल 2020 में रेस के बहुत अवसर नहीं मिले, लेकिन मुझे खुशी है कि हालिया महीनों में दो प्रभावशाली प्रदर्शनों के बाद हम डकार रैली में प्रवेश कर रहे हैं. ज्यादा रेसिंग नहीं होने से जो समय मिला, उसका उपयोग हमने नई बाइक पर ट्रेनिंग में किया और उससे हमारी ऊर्जा उच्च स्तर की बनी रही.

राइडर सीएस संतोष ने कहा कि इस साल  कम रेस और प्रशिक्षण के अवसर कम रहे लेकिन हम डकार रैली से पहले हुई तैयारियों से संतुष्ट हैं. मैंने इस समय का उपयोग कठोर प्रशिक्षण तथा हमारी नई बाइक के डेवलपमेन्ट में टीम की मदद के लिये किया. नई बाइक का प्रदर्शन और गतिशीलता कमाल की है, इसलिये मैं उसे डाकर में चलाने के लिये सचमुच रोमांचित हूँ.

हीरो मोटोस्पोर्ट्स टीम रैली के टीम मैनेजर वोल्फगैंग फिशर ने कहा कि इस साल इससे पहले एक दुखद घटना के बाद डकार में यह हमारे लिये एक भावुक करने वाली वापसी है. महामारी के कारण हम कुछ समय के लिये रेसिंग से दूर थे और समय का उपयोग नई बाइक डेवलप करने और अपने राइडर्स के साथ परीक्षणसत्र आयोजित करने में किया, जिससे टीम सबसे चुनौतीपूर्ण समय में भी जुड़ी और प्रेरित रही. हीरो मोटोस्पोर्ट्स ने डकार रैली में साल 2017 में डेब्यू किया था और कुछ ही वर्षों में वह इंटरनेशनल मोटरस्पोर्ट्स की शीर्ष टीमों में से एक के रूप में उभरी.

डकार रैली विश्व की सबसे बड़ी रैली-रेड है और अपने 43वें एडिशन में सऊदी अरब पर छाने के लिये तैयार है. यह रैली जेद्दा शहर से आयोजित होगी और वहीं समाप्त होगी, इसकी शुरूआत 3 जनवरी, 2021 को होगी और 15 जनवरी, 2021 को उसी शहर में वापस आने से पहले विभिन्न शहरों से होकर गुजरेगी. इस रैली में प्रतियोगी कुल 7646 किलोमीटर चलेंगे, जिसमें से 4767 किलोमीटर को प्रतिस्पर्धा के लिये 12 स्टेजेस में विभाजित किया जाएगा. इस बार रैली का रास्ता भी नया होगा, जिसमें नर्म मिट्टी, खुला रेगिस्तान, टीले और पहाड़ होंगे, जैसा पहले कभी नहीं था.

About Aditya Srivastava

Check Also

 जोकोविच, फेडरर, नडाल और तियाफोई को एटीपी पुरस्कार-2020

एटीपी के शीर्ष पुरस्कार पर इस साल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और फ्रांसिस ...