Latest News
Home / International Sports / सीपीएल : 48 साल के प्रवीण तांबे ने इस तरह पकड़ा कैच, वायरल हुआ वीडियो

सीपीएल : 48 साल के प्रवीण तांबे ने इस तरह पकड़ा कैच, वायरल हुआ वीडियो

कोरोना काल में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शुरू होने में अभी समय है, फिर भी फैन्स इस समय चल रही कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) के मैचों का लुत्फ उठा सकते हैं।  इस लीग में भारत के 48 साल के प्रवीण तांबे त्रिनबागो नाइट राइडर्स का हिस्सा है और वो पिछले महीने इस लीग में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने थे और साथ में किसी टी20 लीग में खेलने वाले संभवतः सबसे उम्रदराज क्रिकेटर भी बन गए थे।

हालांकि इतनी उम्र होने के बावजूद उन्होंने रविवार को हुए मैच में तक अपनी टीम त्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स के खिलाफ मैच में शानदार फील्डिंग के साथ गेंदबाजी में भी जलवा दिखाया। इसी दौरान उन्होंने जिस तरह से एक कैच लपका वो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो गया और लोग उनकी तारीफ भी कर रहे हैं।

इस मैच में पैट्रियट्स की पारी के सातवें ओवर में बाएं हाथ के खतरनाक बल्लेबाज बेन डंक के सामने नाइट राइडर्स के स्पिनर फवाद अहमद गेंदबाजी कर रहे थे। इस ओवर की दूसरी गेंद को बेन डंक ने रिवर्स स्वीप खेलना चाहा लेकिन गेंद बल्ले के ऊपरी किनारे से लगकर हवा में उछल गयी।

इस दौरान शॉर्ट थर्डमैन पर खड़े प्रवीण तांबे ने गेंद की तरफ दौड़ लगाई और और हवा में जबरदस्त डाइव के साथ दोनों हाथों से कैच पकड़ लिया। इसके बाद अगले ओवर में प्रवीण तांबे ने अगले ओवर में जोशुआ डी सिल्वा को एलबीडब्ल्यू आउट किया जिससे उनकी टीम को जीत मिलने में अहम भूमिका रहीं। उन्होंने अब तक त्रिनबागो नाइट राइडर्स से तीन मैच खेलते हुए तीन विकेट लिए हैं।

प्रवीण ताम्बे टी-20 लीग में खेलने वाले सबसे उम्र दराज क्रिकेटर

बताते चले कि प्रवीण तांबे ने 41 साल की उम्र में आईपीएल में डेब्यू किया था। वो उस समय आईपीएल में डेब्यू करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए थे। उन्होंने 2013 में डेब्यू करने के बाद 2013 से 2016 तक 33 आईपीएल मैचों में 30.5 के औसत से 28 विकेट झटके थे।
प्रवीण तांबे को आईपीएल-2020 की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनके 20 लाख रुपए के बेस प्राइज में खरीदा था।

हालांकि प्रवीण को यूएई में अनधिकृत टी-10 लीग में खेलने के चलते बीसीसीआई ने अयोग्य करार दे दिया था। इस बारे में बीसीसीआई के नियम के अनुसार किसी खिलाड़ी को दूसरे देश में तभी घरेलू टी-20 में लीग खेलने की अनुमति है जब वो आईपीएल सहित सभी तरह की घरेलू क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लें।

 

About Aditya Srivastava

Check Also

Corona Effect : इस साल प्रीमियर बैडमिंटन लीग सीजन-6 टली

  प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के छठे सीजन को कोरोना महामारी की वजह से पोस्टपोन ...