Home / National Sports / डेब्यू मैच में बुमराह को नहीं थी इजाजत फिर भी की यार्कर गेंदबाजी

डेब्यू मैच में बुमराह को नहीं थी इजाजत फिर भी की यार्कर गेंदबाजी

जसप्रीत बुमराह इस समय विश्व क्रिकेट के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले इस गेंदबाज के अनुसार उन्होंने इस मैच में धोनी के सोचने का तरीका बदला था। बुमराह के अनुसार धोनी मेरी गेंदबाजी के बारे में ज्यादा नहीं जानते थे और मैने जब उनसे पूछा कि क्या मैं यॉर्कर गेंद डाल सकते हैं।

इस पर धोनी के मना करने के बावजूद बुमराह ने अपनी यार्कर गेंदबाजी का ऐसा कमाल दिखाया कि खुद धोनी ने उनकी प्रतिभा को सराहा।
एक अंग्रेजी दैनिक से इंटरव्यू में बुमराह ने ये भी कहा कि मैंने धोनी की कप्तानी में डेब्यू किया और उनके चलते मेरा आत्मविश्वास काफी बढ़ा है। उन्होंने मुझे काफी आजादी भी दी। डेथ ओवर के स्पेशलिस्ट गेंदबाज बुमराह का सबसे खास हुनर यॉर्कर गेंदबाजी है।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में किया था इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू

बुमराह के अनुसार कई लोग को ये नहीं मालूम होगा कि धोनी भाई ने मुझे किसी भी लेवल पर गेंदबाजी करते नहीं देखा था। डेथ ओवर के लिए गेंदबाजी करने जाने से पहले मेरे पूछने पर वो बोले कि नहीं, यॉर्कर गेंद मत फेंकना। उन्हें शायद लग रहा था कि यॉर्कर गेंद डालना मेरे लिए मुश्किल होगा और टीम की मैच में वापसी नहीं हो पाएगी। हालांकि मैने ये साफ कर दिया कि मैं डेथ ओवर में सिर्फ यहीं कर सकता हूं।

हालांकि मेरी गेंदबाजी के बाद धोनी भाई ने ये कहा कि तुमको तो पहले ही टीम इंडिया में होना चाहिए था। मैने अपने तरीके से गेंदबाजी की तो धोनी भाई बोले कि अगर तुम पहले टीम में होते तो पूरी सीरीज हमारी झोली में होती। हालांकि मैं अपने डेब्यू मैच में नर्वस था लेकिन कप्तान मुझसे कर रहे थे कि तुम हमे सीरीज जिता सकते थे।

बताते चले कि धोनी विकेटकीपिंग के दौरान भी गेंदबाजों की खूब मदद करते रहते थे। उनके क्रिकेट की समझ की वर्तमान कप्तान विराट कोहली से लेकर कई दिग्गज क्रिकेटर भी तारीफ करते थे और ज्यादातर उनकी सलाह गेंदबाजों के काम आती थी। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था और अब वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) की कप्तानी करते दिखेंगे।

 

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...