Home / National Sports / अगले साल देश में होंगे ब्रिक्स गेम्स, खेलो इंडिया गेम्स के साथ

अगले साल देश में होंगे ब्रिक्स गेम्स, खेलो इंडिया गेम्स के साथ

कोरोना महामारी के चलते खेलों की दुनिया में पसरे सन्नाटे को खत्म करने की योजना बन रही है। इस क्रम में केंद्र सरकार भी तैयारी कर रही है। हालांकि देश में अभी खेल प्रतियोगिताएं शुरू नहीं हो सकी है लेकिन केंद्रीय खेल मंत्रालय ने अगले साल बड़े खेलों के आयोजन की योजना बना ली है।

वैसे खेलो इंडिया यूथ गेम्स का अगले साल 2021 में आयोजन होना है लेकिन अब खबर आ रही है कि इन खेलों के साथ अब ब्रिक्स गेम्स भी आयोजित होंगे। इस बारे में केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजिजू ने ब्रिक्स देशों के मंत्रियों के साथ बैठक के बाद जानकारी दी।

रिजिजू के अनुसार अगले साल ब्रिक्स गेम्स, खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के साथ एक ही जगह और समय पर होंगे। इससे खेलो इंडिया खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ी ब्रिक्स खेलों को भी नजनदीक से देख सकेंगे।

केंद्रीय खेल मंत्री के अनुसार खेलो इंडिया युवा खेल 2021 के उद्घाटन व समापन के समय पर ब्रिक्स देशों के सदस्यों को भी अपने पारंपरिक देशी खेलों का प्रदर्शन करने के लिए आमंत्रण दिया जाएगा। बताते चले कि भारत 2021 में पांच देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) के इस स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय समूह का अध्यक्ष बनेगा।

About Aditya Srivastava

Check Also

वीडियो : सानिया ने बेटे से कुछ ऐसा पूछा कि जवाब सुनकर…

भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा इन दिनों टेनिस से दूर है। ऐसे में ...