Home / National Sports / Birthday Special : आज भी क्रिकेट प्रेमियों के दिल में बसी है कैफ की वो यादगार पारी

Birthday Special : आज भी क्रिकेट प्रेमियों के दिल में बसी है कैफ की वो यादगार पारी

आज यानि 1 दिसंबर को पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ अपना 40वां बर्थडे मना रहे है. भारतीय क्रिकेट में जब उनका नाम लिया जाता है. तो भारतीय क्रिकेट फैन्स को लॉर्डस के मैदान में हुआ नेटवेस्ट सीरीज-2002 का फाइनल याद आता है. जहाँ पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के विकेट गिरने के बाद फैन्स को लगा था कि भारत हार जायेगा.

इसके बाद में मोहम्मद कैफ ने ऐसा चमत्कार किया कि पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने लॉर्ड्स की बालकनी में अपनी शर्ट उतारकर खुशी जताई थी.  इंग्लैंड के खिलाफ नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में उन्होंने अपनी पारियों में से एक खेलते हुए  नाबाद 87 रन बनाये थे जिससे भारत जीता था.

नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में 325 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की हालात खस्ता थी लेकिन कैफ ने युवराज सिंह के साथ छठे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी की थी. इस जीत के बाद कप्तान सौरव गांगुली ने लॉर्ड्स की बालकनी में अपनी शर्ट उतारकर सेलिब्रेशन किया था.

1 दिसंबर को मोहम्मद कैफ प्रयागराज (तब इलाहाबाद) में जन्में थे और उन्होंने मेवा लाल अयोध्या प्रसाद इंटरमीडिएट कॉलेज सोरांव से 12वीं तक की पढाई की है. उन्होंने ग्रीन पार्क मैदान के हॉस्टल से भारतीय टीम में जगह बनायी. भारतीय अंडर-19 क्रिकेट में जगह मिलने के बाद वर्ष 2000 में श्रीलंका में अंडर-19 विश्वकप में कप्तानी की और उस साल  भारत ने पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप में खिताबी जीत हासिल की.

कैफ को इसी साल दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम में जगह मिली और दो वर्ष बाद वो वनडे टीम में शामिल हुए. वो 2003 के वर्ल्डकप में भारतीय टीम का हिस्सा थे..उस टाइम वो युवराज सिंह के साथ मिलकर टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर की रीढ़ थे. उस समय टीम ने वर्ल्डकप का फाइनल भी खेला था.

मोहम्मद कैफ के अनुसार उस समय नेटवेस्ट सीरीज 2002 के फाइनल सचिन तेंदुलकर का विकेट गिरने के बाद इलाहाबाद में उनके पापा परिवार के साथ देवदास फिल्म देखने गए थे. लेकिन पीछे से उनके बेटे ने देश को ये जीत दिलाई थी. कैफ ने भारत से 125 वनडे मैच खेले. जिनमें मोहम्मद कैफ ने 32.01 के औसत से 2753 रन बनाये. उनका सर्वोच्च स्कोर 111 रहा.

उन्होंने अपने वनडे करियर में दो शतक और 17 अर्धशतक मारे.  कैफ ने भारत के लिए 13 टेस्ट मैच खेले. इस फॉर्मेट में कैफ का औसत 32.84 रहा जिसमें उन्होंने 22 पारियों में 624 रन बनाये हैं.

टेस्ट में कैफ के नाम एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं और उनका सर्वोच्च स्कोर 148 है. कैफ टीम इंडिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डर्स में शुमार होते है. वो 2003 में वर्ल्डकप के फाइनल में पहुंचने वाली टीम इंडिया का हिस्सा था. कैफ ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 2006 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेला था. वो अभी आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कोचिंग कर रहे है.

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...