Home / National Sports / बोले एल बालाजी : धोनी ने कप्तानों के बीच बदल डाला नेतृत्व का नजरिया

बोले एल बालाजी : धोनी ने कप्तानों के बीच बदल डाला नेतृत्व का नजरिया

भले ही  पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट ने संन्यास ले लिया है लेकिन उनकी फैन फालोइंग काफी जबरदस्त है. इस बारे में आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी की माने तो माही के करियर को लेकर कई बार सवाल उठ चुके है लेकिन उनकी एक अलग ही खासियत है. उन्होंने तो दुनिया भर के कप्तानों के बीच नेतृत्व की धारणा ही बदल डाली.

मेरी निगाह में तो साल 2000 के बाद धोनी जैसा कोई नहीं है. माही का तो भारतीय क्रिकेट के साथ विश्व क्रिकेट पर भी काफी गहरा असर पड़ा है. उन्होंने कहा कि धोनी के लिए हालात चाहे जैसे हो वह कभी नहीं रुकेंगे, वह अपने ही अंदाज में आगे बढ़ते हैं.  बालाजी के अनुसार माही का नेतृत्व और उनकी बल्लेबाजी की स्टाइल काफी अलग हैं.

अगर आखिरी ओवर में जीतने के लिए 20 से अधिक रन की दरकार होगी तो मैं हमेशा धोनी को चुनूँगा. उनका तो खेल पर भी काफी गहरा असर पड़ा  है.  उन्होंने कहा कि धोनी 15 अगस्त को इंस्टाग्राम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने के कुछ समय बाद मेरे पास आये और कई मुद्दों पर चर्चा की.

उस दिन मैं प्रैक्टिस के बाद अंदर गया तो मालूम नहीं था कि वो  शाम 7:29 बजे  संन्यास की घोषणा कर चुके थे. वैसे मैं प्रैक्टिस खत्म होने के बाद, मैं सामान्य रूप से धोनी से विकेट, अभ्यास और खेलने की स्थिति के बारे में काफी  बात करता हूं लेकिन उस दिन तो हालत ही एकदम से बदल गए. मुझे बाद में पता चला कि उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी है.  मुझे उस पल को समझने में काफी समय लगा.

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज बालाजी ने स्टार स्पोर्ट्स 1 के तमिल क्रिकेट कार्यक्रम में बोला कि  धोनी अपना संदेश पोस्ट करने के बाद  मेरे पास आए और उन्होंने  पिच पर अतिरिक्त पानी देने के लिए कहा है. मैंने कहा ठीक है. उस समय मुझे कुछ भी पता नहीं था. बालाजी के अनुसार यह उनके जीवन का बहुत बड़ा पल था लेकिन जिस तरह वो  आगे बढ़े, वह तो धोनी है.  धोनी की अगुवाई वाली सीएसके ने आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के लिए यूएई रवाना होने से पहले चेन्नई में शिविर भी लगाया था.

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published.