Home / National Sports / कोहली के बाद ये खिलाड़ी हो सकता है टीम इंडिया का कप्तान : गावस्कर

कोहली के बाद ये खिलाड़ी हो सकता है टीम इंडिया का कप्तान : गावस्कर

नई दिल्ली। वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के सफलतम कप्तानों में से एक विराट कोहली उम्र के 30वें पड़ाव में आ गए है। ऐसे में क्रिकेट समीक्षक ये अटकलें लगाने लगे है कि उनकी जगह अगला कप्तान कौन होगा। हालांकि उनकी जगह लेने के लिए उपकप्तान रोहित शर्मा का नाम आ रहा है जो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे है लेकिन रोहित की उम्र भी कोहली के करीब ही है।

ऐसे में भारतीय कप्तान के तौर पर विकल्पों पर भी विचार शुरू हो गया है। इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल का नाम लिया जिन्हें भारतीय टीम के नेतृत्व की काबिलियत है क्योंकि वो अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरह निभाते हैं।

गावस्कर ने एक इंटरव्यू में कहा कि आईपीएल में केएल राहुल के पास कप्तानी में यह दर्शाने का मौका होगा कि वो इस जिम्मेदारी के काबिल है, वो कैसे अपनी टीम को निखारकर अपनी टीम से अच्छा परिणाम दिलवा सकते है। वे अगर ऐसा कर ले गए तो टीम इंडिया की कप्तानी की होड़ में सबसे आगे हो सकते हैं।

इसके साथ उन्हें ये भी दिखाना होगा कि वह जिम्मेदारी होने या टीम की जरूरत होने पर रन भी बना सकते हैं। वैसे महेंद्र सिंह धोनी की टीम इंडिया की कप्तानी करते समय ये साफ दिखने लगा था कि अगले कप्तान की होड़ में कौन सबसे आगे है। उस समय विराट कोहली ने टीम के लिए अच्छे प्रदर्शन से अपना दावा मजबूत कर लिया था।

इसी के चलते ऑस्ट्रेलिया दौरे में धोनी द्वारा टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद विराट कोहली को कप्तान बना दिया गया था। विराट कोहली ने भी सभी फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में भी अपनी कप्तानी का लोहा मनवाते हुए भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाईयां दी।

About Aditya Srivastava

Check Also

आईपीएल-2022 में देखने को मिलेंगी दस टीम

हाल ही में यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था. आईपीएल 2020 का फाइनल ...