Home / International Sports / आईपीएल: लाखों में होगी हर सेकंड विज्ञापन की कीमत

आईपीएल: लाखों में होगी हर सेकंड विज्ञापन की कीमत

नई दिल्‍ली: 19 सितंबर से यूएई में शुरू होने जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का सभी क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से इंतज़ार है। जहां फ्रेंचाइजी इसकी तैयारियों में पूरी तरह जुटी हैं, वहीं प्रसारणकर्ता स्‍टार स्‍पोर्ट्स भी अपने विज्ञापन की रकम लगभग तय कर चुका है। कोविड-19 महामारी के कारण पूरी दुनिया पर आर्थिक मार पड़ी है, तब भी स्‍टार ने विज्ञापनों की रकम कम नहीं करने का फैसला किया है।

रेडिफ की रिपोर्ट के मुताबिक, स्‍टार आगामी आईपीएल सीजन में 10 सेकंड विज्ञापन के लिए 8-10 लाख रुपए तक लेने का विचार कर रहा है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले साल स्‍टार ने विज्ञापन राजस्‍व से 3,000 करोड़ रुपए की कमाई की थी। प्रसारणकर्ता को इस साल उम्‍मीद है कि विज्ञापनों से मोटी रकम मिलेगी क्‍योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल आईपीएल को रिकॉर्ड व्‍यूअरशिप मिलने का अनुमान लगाया गया है। इसका मतलब यह है कि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग आईपीएल मैच देखेंगे।

जबसे आईपीएल ने भारतीय क्रिकेट में वापसी का दम भरा, तब से इंडस्‍ट्री एक्‍सपर्ट्स को उम्‍मीद है कि इस बार व्‍यूअरशिप के मामले में यह सीजन रिकॉर्ड कायम करेगा, जिससे प्रसारणकर्ता को विज्ञापन के जरिये राजस्‍व कमाने में मदद मिलेगी। इस बार आईपीएल 53 दिन तक होना है। फाइनल मुकाबला दीवाली सप्‍ताह में होगा। शुरूआती ट्रेंड्स तो बता रहे हैं कि इस बार व्‍यूअरशिप के मामले में यह बंपर सीजन रहने वाला है। इसलिए भी क्‍योंकि कोविड-19 महामारी के कारण लोग मनोरंजन से काफी दूर हो चुके हैं।

जहां तक बीसीसीआई की चिंता है, प्रसारण और डिजिटल अधिकार के लिए बोर्ड प्रसारणकर्ता (स्‍टार) को 3,270 करोड़ रुपए का भुगतान करेगा। बीसीसीआई से कोविड डिस्‍काउंट नहीं मिलने के कारण स्‍टार ने भी अपनी रकम कम करने से मना कर दिया है। यहां पर ये भी ध्‍यान दिलाना जरूरी है कि जब आईसीसी विश्‍व कप में भारत और पाकिस्‍तान के बीच मुकाबला था तो स्‍टार ने 10 सेकंड के विज्ञापन के लिए 25 लाख रुपए लिए थे। वहीं विश्‍व कप के अन्‍य मुकाबलों के लिए 16 से 18 लाख रुपए के बीच लिए थे। इसकी तुलना में आईपीएल के चार्ज ठीक नजर आ रहे हैं।

About News Desk

Check Also

 जोकोविच, फेडरर, नडाल और तियाफोई को एटीपी पुरस्कार-2020

एटीपी के शीर्ष पुरस्कार पर इस साल नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, राफेल नडाल और फ्रांसिस ...

Leave a Reply

Your email address will not be published.